Breaking News
Home / International / रूस में कल होगी दुनिया की पहली कोरोना वायरस वैक्सीन लॉन्च

रूस में कल होगी दुनिया की पहली कोरोना वायरस वैक्सीन लॉन्च

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मंगलवार को ऐलान किया कि उनके देश ने कोरोना वायरस की पहली वैक्सीन बना ली है. व्लादिमीर पुतिन ने दावा किया कि ये दुनिया की पहली सफल कोरोना वायरस वैक्सीन है, जिसे रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय से मंजूरी मिल गई है. इतना ही नहीं व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि उनकी बेटी ने भी इस वैक्सीन को लिया है.

इस वैक्सीन से कोरोना वायरस के खिलाफ स्थाय़ी इम्यूनिटी विकसित की जा सकती है. एक वीडियो कांफ्रेंसिंग में रूस के राष्ट्रपति ने कहा कि आज सुबह दुनिया में पहली बार कोरोना वायरस का टीका तैयार कर लिया गया है. उन्होंने यह भी बतया कि इस वैक्सीन को उनकी बेटी को भी लगाया गया है.

न्यूज एजेंसी AFP की जानकारी के मुताबिक, इस वैक्सीन को मॉस्को के गामेल्या इंस्टीट्यूट ने बनाया है. मंगलवार को रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने वैक्सीन को सफल करार दिया. इसी के साथ व्लादिमीर पुतिन ने ऐलान किया कि रूस में जल्द ही इस वैक्सीन का प्रोडक्शन शुरू किया जाएगा और बड़ी संख्या में वैक्सीन की डोज़ बनाया जाएगा.

यह दुनिया की पहली ऐसी कोरोना वैक्‍सीन बन गई है जिसे रेगुलेटरी अप्रूवल मिला है. यह वैक्‍सीन रूस में सभी को दी जाएगी ताकि नोवेल कोरोना वायरस के खिलाफ इम्‍युनिटी हासिल हो सके. रूस की स्‍पतनिक न्‍यूज एजेंसी के मुताबिक इस वैक्‍सीन से किसी तरह के नुकसान के संकेत नहीं मिले है.

अगर रूस की ओर से किया गया ऐलान सही साबित होता है और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की ओर से इस वैक्सीन को मंजूरी मिलती है, तो दुनियाभर के लिए ये एक बड़ी राहत साबित हो सकती है.

हालांकि रूस के कोरोना वायरस टीके को शक की निगाह से भी देखा जा रहा है. इसपर कई एक्सपर्ट्स ने सवाल खड़े किए हैं. WHO ने कहा था कि उन्‍हें रूसी वैक्‍सीन से जुड़ी कोई आधिकारिक जानकारी या डेटा नहीं मुहैया कराया गया है. अमेरिका के संक्रामक रोगों के व‍िशेषज्ञ डॉक्‍टर एंथोनी फाउची ने भी कहा था कि उम्मीद है रूस ने कोरोना वैक्सीन को लॉन्च करने से पहले उसकी टेस्टिंग कर ली है.

दुनिया में इस वक्त कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने का कई जगह ट्रायल चल रहा है, WHO के मुताबिक करीब 100 से अधिक वैक्सीन बनाने पर काम किया जा रहा है. जिसमें अमेरिका, ब्रिटेन, इजरायल, चीन, रूस, भारत जैसे देश शामिल हैं. भारत में कोरोना वायरस वैक्सीन अभी ह्यूमन ट्रायल स्टेज में है, ये वैक्सीन बनाने की दूसरी स्टेज है.

Check Also

DELHI-CHALO-KISAN

किसान आंदोलन: दिल्ली कूच कर रहे किसानों की टिकरी बॉर्डर पर झड़प, पुलिस ने दागे आंसू गैस के गोले

केंद्रीय कृषि सुधार कानूनों का विरोध करने के लिए दिल्ली का घेराव करने जा रहे …