अमेरिका में रहने वाले शख्स की रातोंरात बदल गई किस्मत, करोड़ों का निकला चीनी मिट्टी का कटोरा

0
178
china-bowl

वॉशिंगटन: अमेरिका के कनेक्टिकट में रहने वाले एक शख्स की किस्मत रातोंरात बदल गई। जिस कटोरे को उसने सड़क किनारे लगी सेल से मात्र 35 डॉलर (2500 रुपये) में खरीदा था, वो चीन की बहुमूल्य कलाकृति निकला। चीनी मिट्टी से बने इस कटोरे की कीमत तीन से पांच लाख डॉलर के बीच है। सफेद रंग का यह कटोरा नीले रंग के फूलों से सजाया गया है। 6 इंच व्यास वाले इस कटोरे को जल्द ही नीलामी के लिए रखा जाएगा।

बताया जा रहा है कि पुरानी कलाकृतियों के शौकिन एक व्‍यक्ति ने जब पिछले साल न्‍यू हैवेन इलाके में लगी एक सेल में यह कटोरा देखा, तो उसे तुरंत खरीद लिया। उस वक्त शख्स को नहीं पता था जिसे वह महज 35 डॉलर में खरीद रहा है, वो एक दिन उसे करोड़पति बना देगा।

कहा जाता है कि यह कटोरा बेहद दुर्लभ है और इस तरह के कुल 7 कटोरे ही बने हैं। उसी में का एक कटोरा व्यक्ति ने चौराहे से सेल में खरीदा था। 17 मार्च को न्‍यूयॉर्क में अब इसे नीलाम किया जाएगा। जिस व्यक्ति ने इस कटोरे को खरीदा था, उसने इसकी जानकारी Sotheby को ईमेल कर जरिए दी थी।

 

बता दें कि जिस किसी के पास भी कोई खास किस्म की वस्तु होती है वो उसकी जानकारी इससे साझा करते हैं। उसी तरह से व्यक्ति ने जब उन्हें उस चीनी मिट्टी के बने कटोरे के बारे में बताया, तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा।

Sotheby के वाइस प्रेसिडेंट मैकअटीर ने बताया कि कटोरे की पेंटिंग, आकार और नीले रंग को देखकर पता चलता है कि यह 15वीं सदी के चीनी मिट्टी से निर्मित है। उन्होंने कहा, बाद में खुद मैंने इसकी जांच की और पाया कि मिंग काल के इस कटोरे को 1400 ईस्‍वी के आसपास बनाया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here