Breaking News
Home / Haryana / प्राकृतिक नुकसान का मुआवजा बांटने की प्रक्रिया हुई शुरू, किसानों ने जताई नाराजगी

प्राकृतिक नुकसान का मुआवजा बांटने की प्रक्रिया हुई शुरू, किसानों ने जताई नाराजगी

रोहतक (सनी)। हरियाणा सरकार ने वर्ष 2019- 2020 में किसानों की खेती में ओलावृष्टि और पानी भरने से हुए नुकसान का मुआवजा बांटने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसी कड़ी में रोहतक तहसील कार्यालय से पटवारी गांव गांव पहुंचकर किसानों से किसानों के आधार कार्ड और बैंक खाते की फोटो कॉपी एकत्रित कर रहे हैं । ताकि इन्हें ऑनलाइन कर किसानों के खाते में मुआवजा का पैसा भेजा जा सके। वही किसानों ने साल भर बीत जाने के बाद हुई मुआवजा बांटने की प्रक्रिया के प्रति नाराजगी जाहिर की है ।

Advertisements

 

रोहतक तहसील कार्यालय से जिला रोहतक के गांव पहरावर में पहुंचे पटवारी ने बताया कि सरकार के आदेश पर 2019 2020 में किसानों की खेती हुए प्राकृतिक नुकसान के मुआवजे के लिए किसानों के बैंक खाते की कॉपी और आधार कार्ड की कॉपी एकत्रित की जा रही है । क्योंकि जो मुआवजा आएगा वह सीधा किसानों के खाते में आएगा। एकत्रित की गई कॉपी को पहले ऑनलाइन किया जाएगा । यह मिलने वाला मुआवजा 2019 में खरीफ फसल का और 2020 में रवि फसल में हुए नुकसान का है । इसके लिए किसानों के खेतों में हुए नुकसान का सर्वे पहले ही किया जा चुका है।

 

उधर किसानों ने साल भर बीत जाने के बाद मुआवजे बाटने की शुरू हुई प्रक्रिया पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा है कि किसान का हाथ हमेशा तंग रहता है पहला तो उसे खेती में मार खानी पड़ी फिर उसे मुआवजा देरी से मिल रहा है, देरी से मिलने वाले मुआवजे का उसे क्या लाभ रहेगा जबकि खरीफ और रबी की फसल की बुवाई में उसे पैसे की आवश्यकता होती है। सरकार को चाहिए की पहले की तरह नुकसान होने के तुरंत बाद मुआवजा दिया जाए ।किसान राम प्रकाश ने कहा है की सरकार को चाहिए कि वह बीमा नीति को दुरुस्त करें क्योंकि किसानों को इसका लाभ ना के बराबर है ।

Advertisements
Advertisements
whatsapp-hindxpress
Advertisements

Check Also

BHARAT-BAND-AANDOLAN

भारत बंद : 25 सितंबर को आंदोलन में शामिल नेताओं ने दी सरकार को दी चेतावनी

टोहाना (नवल सिंह) । 25 सितंबर के भारत बंद को लेकर जहां गृह मंत्री अनिल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!