Home / National / लॉकडाउन में सरकार ने दी बड़ी राहत, जानें, किन शर्तों पर किन दुकानों-बाजारों को दी गई छूट

लॉकडाउन में सरकार ने दी बड़ी राहत, जानें, किन शर्तों पर किन दुकानों-बाजारों को दी गई छूट

गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन में कुछ रियायत देने की घोषणा के अगले ही दिन शनिवार को इस पर स्पष्टीकरण जारी किया। इसमें कहा गया कि गांव और कस्बों में शॉपिंग मॉल को छोड़कर सभी दुकानें खुलेंगी। वहीं, शहरों में सिर्फ आस-पड़ोस की दुकानें और कॉलोनी के कॉम्पलेक्स की दुकानें खोलने की इजाजत होगी। यहां बाजार नहीं खुलेंगे। हॉट स्पॉट जोन में कोई भी दुकान खोलने की इजाजत नहीं होगी। शराब, सिगरेट, तंबाकू समेत सभी नशीली चीजों की बिक्री पर रोक पहले की तरह जारी रहेगी।

Advertisements

गृह मंत्रालय ने यह भी कहा कि ई-कॉमर्स कंपिनयों से राजमर्रा की जरूरतों का सामान ही मंगाया जा सकेगा। गृह मंत्रालय ने शुक्रवार देर रात एक आदेश जारी कर शनिवार से सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में रजिस्टर्ड दुकानों को कुछ शर्तों के साथ खोलने की अनुमति दे दी। यह छूट सिर्फ उन्हीं दुकानों को मिलेगी, जो नगर निगमों और नगरपालिकाओं की सीमा में नहीं आती। इन दुकानों में अधिकतम 50 फीसदी स्‍टाफ को ही काम करने की छूट होगी।

 

1) क्या सभी तरह की दुकानों को खोलने की छूट है?
हां, अब दूध, फल, राशन जैसे जरूरी सामान के अलावा गैर जरूरी सामान की दुकानें भी खुल सकेंगी। हालांकि, इसके लिए सरकार ने कुछ शर्तें रखीं हैं।
दूध, फल, राशन जैसे जरूरी सामान के अलावा गैर जरूरी सामान की दुकानें भी खुल सकेंगी

2) दुकान खोलने के लिए जरूरी शर्तें क्या हैं?
सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी होगा। किसी भी दुकान में 50 फीसदी से ज्यादा स्टाफ काम नहीं कर सकेगा। सभी को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। केंद्र शासित प्रदेश या राज्य के स्थापना अधिनियम के तहत इन दुकानों का पंजीकृत होनी जरूरी है।

3) क्या देशभर में शॉपिंग कॉम्प्लेक्स और बाजार खुलेंगे?
नहीं, शहरी सीमा से बाहर ही मार्केट कॉम्प्लेक्स खुल सकेंगे। शहर के अन्दर बाजार में दुकानें और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स को खोलने की इजाजत नहीं है। शहरी सीमा से मतलब नगर निगम या नगरपालिका के अधीन आने वाला क्षेत्र है। सिंगल दुकानें, आस-पड़ोस और रेजिडेन्शियल कॉम्प्लेक्स में मौजूद दुकानें भी खुल सकेंगी।

4) क्या यह देश के हर इलाके के लिए है और राज्य इसमें फैसले ले सकेंगे?
नहीं, हॉटस्पॉट और कंटेनमेंट जोन के लिए यह छूट नहीं है। यहां दुकानें अभी बंद रहेंगी। राज्य अपने हिसाब से इसमें फैसले ले सकते हैं।

5) क्या मॉल खुलेंगे?
नहीं, किसी सिंगल या मल्टी ब्रांड मॉल को खोलने की इजाजत नहीं दी गई है।

6) अब तक किन दुकानों को छूट है?
दूध, राशन, फल-सब्जी समेत कृषि उपकरण और कई तरह के उद्योगों को खोलने की छूट थी।

7) ये छूट देने के पीछे वजह?
सरकार चाहती है कि छोटे कारोबारियों का नुकसान न हो, लोगों को दिक्कतें न हों, धीरे धीरे आर्थिक गतिविधियों में तेजी आए। शनिवार से रमजान की शुरुआत भी इसके पीछे एक वजह मानी जा रही है।

Advertisements
whatsapp-hindxpress
Advertisements

Check Also

pm-modi-birthday-special

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर रक्तदान करने वालों का होगा 1 लाख का जीवन बीमा

झज्जर(सुमित कुमार) ।बीजेपी देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस के अवसर पर देशभर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!