Breaking News
Home / Chandigarh / व्यापार बंद करने के फैसले का पाकिस्तान पर ही विपरीत असर पडेगा

व्यापार बंद करने के फैसले का पाकिस्तान पर ही विपरीत असर पडेगा

चंडीगढ,9अगस्त। पंजाब के निर्यातकों की राय में व्यापार बंद करने के पाकिस्तान के फैसले का उसी पर विपरीत असर पडेगा। पाकिस्तान अटारी-वाघा के रास्ते सब्जियों और मसालों का आयात करता रहा है।

Advertisements

भारतीय व्यापारी पाकिस्तान से जिप्सम,रॉक साल्ट और सीमेंट ही आयात करते है। ये वस्तुए भारत में भी उपलब्ध है। इसलिए व्यापार बंद करने के पाकिस्तान के फैसले का असर भारत पर पडने की संभावना नहीं है। फेडरेशन ऑफ करयाना एंड ड्ाई फ्रूट कामर्सियल एसोसिएशन का कहना है कि द्धिपक्षीय व्यापार बंद करने के पाकिस्तान के फैसले का असर भारत नहीं बल्कि पाकिस्तान पर पडेगा। पाकिस्तान को ही अटारी-वाघा सीमा से सब्जियां,मसाले और अन्य वस्तुए आयात करनी होती है। पाकिस्तान में जब दाम बढते है और मांग पैदा होती है तो वे भारत से टमाटर,अदरक और अन्य वस्तुए आयात करते है। अब व्यापार बंद करने के फैसले से स्वयं पाकिस्तान की आपूर्ति ठप होगी।

साथ ही अफगानिस्तान से सूखे खजूर और अन्य सूखे फलों के आयात पर भी प्रभाव पडेगा। पंजाब के व्यापारियों ने कश्मीर से धारा 370 समाप्त करने के फैसले का समर्थन किया है। व्यापारियों का कहना है कि पिछले फरवरी में पुलवामा में सुरक्षा बलों पर हमले की घटना के बाद पाकिस्तान से वस्तुओं के आयात पर पहले ही 200 फीसदी सीमा शुल्क लगा दिया था। पाकिस्तान ने पिछले बुधवार को ही कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त करने के विरोध में भारत के साथ द्धिपक्षीय व्यापार रोक दिया था। भारत और पाकिस्तान ने साठ साल बाद वर्ष 2007 में ट्कों से माल की आवाजाही शुरू की थी।

Advertisements

About Hindxpress News

Check Also

अनिल विज ने कहा पद नही वरिष्ठता का है मायना, दिल्ली के प्रदूषण पर कहा केजरीवाल हैं भ्रमित

चंडीगढ,15नवम्बर। करीब बीस साल के अंतराल के बाद हरियाणा के गृृहमंत्री का पद संभालने के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Show Buttons
Hide Buttons