Breaking News
Home / International / दिल्ली के ई-रिक्शा चालक का बेटा विश्व प्रसिद्ध नृत्य स्कूल में ले रहा है प्रशिक्षण

दिल्ली के ई-रिक्शा चालक का बेटा विश्व प्रसिद्ध नृत्य स्कूल में ले रहा है प्रशिक्षण

दिल्ली के एक ई-रिक्शा चालक का बेटा ऑनलाइन चंदा जुटाकर लंदन स्थित विश्व प्रसिद्ध “इंग्लिश नेशनल बेले स्कूल“ (ईएनबीएस) में दाखिला हासिल कर अपना सपना साकार कर पाने में कामयाब रहा। कमल सिंह की यह कहानी सोशल मीडिया पर छाई हुई है।

इस नृत्य प्रशिक्षु ने रविवार को स्कूल में प्रशिक्षण के पहले दो हफ्ते पूरे कर लिए हैं। कोविड-19 की सख्त पाबंदियों के बीच संस्थान में मास्क लगाकर प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

kamal singh

बीस वर्षीय सिंह ने स्कूल से नृत्य के कोर्स का फीस भरने एवं ब्रिटेन की राजधानी में रहने के खर्च को पूरा करने के लिए चंदा के रूप में जुटाने 20764 पाउंड जुटाए। उनकी मदद करने वाले सैकड़ों लोगों मे ऋतिक रोशन जैसे बॉलीवुड अभिनेता भी शामिल थे।

 

सिंह ने कहा, “ मुझे अभी बहुत अजीब सा लगा रहा है, जैसे कि कोई चमत्कार है कि मैं ईएनबीएस में नृत्य कोर्स कर रहा हूं।“
नयी दिल्ली में एक नृत्य स्कूल के निदेशक फर्नांडो एगुइलेरा से कुछ साल पहले अचानक से मुलाकात हो गई थी जिसने सिंह की जिंदगी बदल दी।

इसके बाद उन्हें नृत्य पसंद आने लगा और वह मुश्किल प्रशिक्षण से गुजरे। उन्होंने नृत्य करना 17 साल की उम्र में शुरू किया तो यह उनके लिए चुनौतीपूर्ण रहा।

एगुइलेरा को सिंह की प्रतिभा पर यकीन था और उन्होंने सिंह को एक दिन में आठ- नौ घंटे प्रशिक्षण दिया। कुछ सालों के कड़े प्रशिक्षण के बाद लंदन में जाने-माने नृत्य स्कूल में प्रवेश के साथ उनका सपना सच हो गया। इसके बाद सिंह काो आर्थिक परेशानियों से पार पाना था।

 

सिंह ने बताया, “मैं उन लोगों का आभारी हूं जिन्होंने मुझे चंदा दिया। आपकी दयालुता की वजह से मैं अपना मकसद और सपना पूरा कर पा रहा हूं। “

Check Also

DELHI-CHALO-KISAN

किसान आंदोलन: दिल्ली कूच कर रहे किसानों की टिकरी बॉर्डर पर झड़प, पुलिस ने दागे आंसू गैस के गोले

केंद्रीय कृषि सुधार कानूनों का विरोध करने के लिए दिल्ली का घेराव करने जा रहे …