Breaking News
Home / Haryana / पढि़ए CBSE के होनहारों की कहानियां, इस तरह से बने टॉपर शिवांश शर्मा

पढि़ए CBSE के होनहारों की कहानियां, इस तरह से बने टॉपर शिवांश शर्मा

पंचकूला (सुमन शर्मा) । देश के पूर्व राष्ट्रपति ऐ. पी. जे. अब्दुल कलाम के शब्द कि” सपने वो नहीं होते जो आप सोते हुए देखते हैं, सपने वो होते हैं, जो आपको सोने नही देते।” यही वो प्रेरणादायक शब्द हैं जिनको जीवन मे अपनाकर शिवांश शर्मा का जीवन ही बदल गया।

Advertisements

शिवांश शर्मा जिसने सीबीएसई की दसवीं की परीक्षा में 98 .6 प्रतिशत अंक प्राप्त करके ट्राइसिटी में तीसरा स्थान प्राप्त किया है। चमन लाल डीएवी सेक्टर 11 का छात्र शिवांश केवल पढाई में ही नहीं, बल्कि खेलों में भी अपनी धाक जमा चुका है। वे वर्ष 2017,2018 व 2019 में आयोजित राष्ट्रीय सॉफ्टबॉल में भी अपना दम दिखा चुका है। इसी प्रकार राज्यस्तरीय रोलर स्केटिंग में जिला पंचकूला की और से खेल चुका है। इसी प्रकार अन्य गतिविधियों जैसे साइंस ओलिंपियाड 2018 व 2019 में गोल्ड मेडल व कई राज्य स्तरीय व राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित प्रतियोगिता में भाग लेकर विद्यालय व अभिभावकों को गौरवान्वित कर चुका है।

होनहार बालक शिवांश के पिता अनिल शर्मा शिक्षा सदन में अतिरिक्त निदेशक के तथा माता रजनी शर्मा , टेक्निकल अस्सिस्टेंट, भारत इलेक्ट्रॉनिकस लिमिटेड में कार्यरत है। शिवांश अपने अभिभावकों को अपना मार्गदर्शक मानता है।

Advertisements

शिवांश का मानना है कि एक घण्टा खेलने से जो स्फूर्ति व ऊर्जा का सृजन होता है, उससे पढ़ाई करने की क्षमता का विकास होता है। 24 घंटे में सोने का समय निकाल कर अगर प्रत्येक विद्यार्थी एक घण्टा अपनी पसंदीदा खेल को दे, तो पढ़ाई के साथ साथ विद्यार्थी का सर्वांगीण विकास होता है। वह ग्याहरवीं कक्षा में मेडिकल ले रहे हैं तथा भविष्य में ऐसी दवाइयों का अनुसंधान करना चाहते हैं, जो भारतीय परिपेक्ष के अनुसार हो व भारतीयों को स्वस्थ रखे। वे भारत माता की भूमि पर जन्म प्राप्त करने का ऋण तो नही चुका सकते परन्तु भारत वासियों की सेवा ही धर्म है। क्योंकि भारत मे प्रत्येक 6 वर्ष के अंतराल पर कोई न कोई बीमारी दस्तक देती है।

शिवांश का मानना है कि एनसीईआरटी के अतिरिक्त ओलिंपियाड व एनटीएसई जैसी परिक्षा में भाग लेने का भी बहुत लाभ मिलता है।उनका कहना है कि जो भी काम करो पूरी लग्न व निष्ठा से करो।

शिवांश की दो बहनें है – बड़ी बहन दिव्या शर्मा एम टेक व सुरभि शर्मा माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी में कार्यरत है। चमन लाल डी ऐ वी की प्रधानाचार्या अंजलि मड़िया ने बताया कि शिवांश पहली कक्षा से विद्यालय के टॉपर रहे है। दुआ है कि भविष्य में भी वे ज्यूंही बुलंदियों को छुएं और विद्यालय, अधयापकों व परिवार का नाम रोशन करें।

Advertisements
whatsapp-hindxpress
Advertisements

Check Also

toahana-bijlai

बिजली विभाग के खिलाफ धरना दे रहे किसानों को मनाने पहुंचे टोहाना एसडीएम,किसान बोले – नहीं मिला ठोस आश्वासन, धरना रहेगा जारी

टोहाना (नवल सिंह) । जिला फतेहाबाद टोहाना की जाखल में बिजली विभाग द्वारा की जा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!