Home / Uttrapradesh -Bihar / राशन वितरण के संबंध में जिलाधिकारी ने स्थिति स्पष्ट की

राशन वितरण के संबंध में जिलाधिकारी ने स्थिति स्पष्ट की

किस परिवार को मिलेगा निःशुल्क राशन, इसकी दी विस्तृत जानकारी

Advertisements

बलिया ( संजय कुमार तिवारी ) : पूरी पारदर्शिता के साथ हर पात्र व्यक्ति को राशन मिल जाए, इसके लिए राशन आपूर्ति विभाग पूरी तरह गंभीर है। राशन वितरण के सम्बंध में जिलाधिकारी  श्रीहरि प्रताप शाही ने स्थिति स्पष्ट की है। इसके अनुसार, अन्त्योदय कार्डधारक (गुलाबी कार्ड) को प्रतिमाह 35 किग्रा (20 किग्रा गेहूॅं व 15 किग्रा चावल) पहले से ही मिलता है, वह इस समय निःशुल्क मिलेगा। पात्र गृहस्थी कार्डधारक अर्थात सफेद कार्डधारकों में ऐसे कार्डधारक जो मनरेगा के सक्रिय जॉब कार्डधारक हैं, उन्हें प्रति यूनिट 5 किग्रा (तीन किग्रा गेहूॅं व दो किग्रा चावल) उनके परिवार को निःशुल्क वितरित किया जाएगा। सक्रिय जॉब कार्डधारक, यानि जिन्होनें वर्ष 2019-20 में मनरेगा योजना के अन्तर्गत कार्य किया है। जिले में कुल 2 लाख 73 हजार 609 में से 82366 ही सक्रिय कार्डधारक हैं। यदि राशन कार्डधारक स्वयं जॉंब कार्डधारक नहीं है, उसके परिवार का कोई अन्य व्यक्ति सक्रिय जॉबकार्डधारक हैं तो उस परिवार को भी निःशुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराया जायेगा। अन्त्योदय राशन कार्ड में नाम होने तथा मनरेगा सक्रिय जॉब कार्डधारक होने पर केवल अन्त्योदय कार्ड के आधार पर निःशुल्क खाद्यान्न मिलेगा। सक्रिय जॉब कार्डधारक के आधार पर अलग से कोई राशन नहीं दिया जाना है। इसके अलावा श्रम विभाग के अन्तर्गत पंजीकृत दैनिक मजदूरों को भी अंत्योदय कार्ड के साथ पंजीकरण प्रमाण पत्र दिखाने निःशुल्क खाद्यान्न वितरण किया जाना है।
डीएम ने बताया कि यदि सक्रिय जॉंब कार्डधारक, जिनके परिवार में राशनकार्ड नहीं हैं, उनका राशन कार्ड बनाने की कार्यवाही सम्बन्धित बीडीओ के माध्यम से की जा रही है और कार्ड बनने के बाद ही इस योजना के अन्तर्गत निःशुल्क खाद्यान्न वितरण किया जायेगा। इसके अलावा अन्य पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को प्रति यूनिट 5 किग्रा खाद्यान्न (3 किग्रा गेहूॅं व 2 किग्रा चावल) दो रूपया प्रति किग्रा गेहॅू एवं तीन रूपया प्रति किग्रा चावल कुल 12 रूपये प्रति यूनिट भुगतान के आधार पर किया जाएगा। निःशुल्क वितरण की संख्या सम्बन्धित विकास खण्ड के माध्यम से प्रमाणित होकर जिलाधिकारी के पास आयेगी, जिसका भुगतान आपदा राहत मद से सम्बन्धित कोटेदारों को किया जाएगा।

राशन वितरण के सम्बंध में भ्रांति दूर करने को इन नम्बर पर करें फोन

जिलाधिकारी ने बताया कि सरकार द्वारा इस योजना की घोषणा का क्रियान्वयन इस दृष्टि से कराया जा रहा है कि इस आपदा और संकट काल में जरूरतमंद लोग जो प्रभावित हैं, उनको खाद्यान्न उपलब्ध हो सके। यह सामान्य रूप से सभी कार्डधारक, जो सक्षम हैं व जरूरतमंद नहीं है, उनके लिए नहीं हैं। ऐसे व्यक्तियों से अपील है कि जरूरतमंदों को सहायता पहुॅंचाने की इस योजना को समझते हुए उसकी सार्थकता बनाये रखने में सहयोग प्रदान करें। इस सम्बन्ध में किसी भी भ्रान्ति के लिए जिला पूर्ति अधिकारी बलिया के कार्यालय में दूरभाष संख्याः 9919975085 व 8762561031 पर शिकायत/समस्या नोट करायी जा सकती है, जिस पर तत्काल कार्यवाही की जायेगी।

Advertisements
whatsapp-hindxpress
Advertisements

Check Also

balia-news

UP: बलिया में ‘कस्टडी में टॉर्चर’ की घटना को लेकर स्थानीय लोगों ने पुलिस पर किया पथराव

बलिया (संजय कुमार तिवारी) । बलिया जनपद के रसड़ा काेतवाली थाना क्षेत्र के दक्षिणी चाैकी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!