Home / Chandigarh / पंजाब /पशु पालकों के लिए किसान क्रेडिट लिमिट स्कीम की शुरू- तृप्त बाजवा

पंजाब /पशु पालकों के लिए किसान क्रेडिट लिमिट स्कीम की शुरू- तृप्त बाजवा

चंडीगढ़, 30 जून: राज्य के पशु पालक भी अब कृषि करने वाले किसानों की तरह किसान क्रेडिट लिमिटें बना सकेंगे। आज जारी बयान में जानकारी देते हुए पशु पालन, मछली पालन और डेयरी विकास मंत्री तृप्त राजिन्दर सिंह बाजवा ने बताया कि अब पशु पालन के पेशे के साथ जुड़े किसानों को अपने कारोबार चलाने के लिए रोज़ाना के होने वाले खर्चे, जैसे कि पशूओं की ख़ुराक, दवाएँ, मज़दूरी, बिजली पानी के बिलों आदि का खर्चा चलाने के लिए बहुत ही कम दरों पर बैंक लिमिटों की सुविधा की शुरुआत की गई है।

Advertisements

मंत्री तृप्त राजिन्दर सिंह बाजवा ने बताया कि हरेक पशु पालक अपनी सुविधा के मुताबिक यह लिमिटें बना सकता है। इस स्कीम के अंतर्गत पशु पालक को प्रति परिवार 3 लाख रुपए की राशि 4 प्रतिशत ब्याज पर बैंकों से दिलाई जाएगी। इसका छोटे और भूमि रहित पशु पालकों को लाभ होगा, क्योंकि 1.60 लाख रूपए तक की राशि लेने के लिए ज़मीन आदि की सिक्योरिटी की ज़रूरत नहीं होगी, उसके पास सिफऱ् पशूओं का होना ही ज़रूरी है। Also Read: – PUNJAB CABINET: सरकारी नौकरियों को लेकर हुआ बड़ा फ़ैसला,4245 पद भरने के लिए हरी झंडी

पशु पालन मंत्री ने पशु पालन, मछली पालन, डेयरी विकास के अधिकारियों को इस स्कीम संबंधी युद्ध स्तर पर घर-घर प्रचार करने के लिए कहा है, जिससे कि सहायक धंधों के साथ जुड़े किसान अपने धंधों को और विकसित करने के लिए इस स्कीम का अधिक से अधिक लाभ ले सकें।

Advertisements

डेयरी विकास विभाग के डायरैक्टर इन्दरजीत सिंह और पशु पालन विभाग के डायरैक्टर गुरपाल सिंह वालिया ने बताया कि इस स्कीम सम्बन्धी पंजाब के सभी बैंकों को पशु पालन, मछली पालन और डेयरी विकास के जि़ला स्तरीय अधिकारियों को पूरी जानकारी दे दी गई है। उन्होंने साथ ही बताया कि सोशल मीडिया के द्वारा भी इसका प्रचार किया जा रहा है और प्रति पशु लिमिट की राशि भी निर्धारित कर दी गई है, जो कि भैंस और विलायती गाय के लिए 61,467/- रुपए, देसी गाय के लिए 43,018/- रुपए, भेड़/बकरी के लिए 2,032/- रुपए, मादा सूअर के लिए 8,169/- रुपए, बॉयलर के लिए 161/- रुपए और अंडे देने वाली मुगऱ्ी के लिए 630/- रुपए प्रति पशु प्रति 6 महीने के लिए है।

उन्होंने साथ ही बताया कि पशु पालकों को अपेक्षित राशि उसको जारी किए हुए कार्ड से समय-समय पर निकलवा सकते हैं और किसान क्रेडिट कार्ड की तरह साल के एक दिन पूरी लिमिट वापस करके नई लिमिट बना सकते हैं। उन्होंने यह भी बताया कि लिमिट बनाने के लिए किसी किस्म की कोई फीस आदि बैंक द्वारा नहीं ली जाएगी।

Advertisements
whatsapp-hindxpress
Advertisements

Check Also

punjab-cm-amrinder-singh

कृषि अध्यादेश मामला : किसानों को CM अमरिंदर की दो टूक, कहा – विरोध करना है तो दिल्ली जाकर करें, हम किसानों के साथ है

चंडीगढ़। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता में पंजाब कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल ने राज्यपाल वीपी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!