Home / Punjab / पंजाब सरकार ने ओपन स्कूलों के विद्यार्थियों को 10+1 में अस्थायी दाखि़ला लेने के लिए दी मंज़ूरी – शिक्षा मंत्री

पंजाब सरकार ने ओपन स्कूलों के विद्यार्थियों को 10+1 में अस्थायी दाखि़ला लेने के लिए दी मंज़ूरी – शिक्षा मंत्री

चंडीगढ़, 31 जुलाई: शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने गुरूवार को जानकारी देते हुये बताया कि पंजाब सरकार ने 10+ 1में ओपन स्कूलों के 31,022 उम्मीदवारों को नियमित विद्यार्थियों के तौर पर स्कूलों में दाखि़ला देने का फ़ैसला किया है। उन्होंने आगे कहा कि हालात सुखद होने पर उनको दसवीं कक्षा की परीक्षा देनी होगी।

Advertisements

कैबिनेट मंत्री ने बताया कि पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) की तरफ से नियमित विद्यार्थियों का मैट्रिक का नतीजा निरंतर व्यापक मूल्यांकन (सीसीई) के आधार पर घोषित किया गया था परन्तु ओपन स्कूलों के विद्यार्थियों का नतीजा रोक लिया गया क्योंकि यह विद्यार्थी सीसीई मापदंड के अधीन नहीं आते।

ओपन स्कूलों के विद्यार्थी नियमित विद्यार्थियों के तौर पर स्कूल में दाखि़ला लेने के लिए दुविधा में थे। स्थिति का जायज़ा लेने के बाद हम उनको थोड़े समय के लिए राहत देने का फ़ैसला किया है। अब वह विद्यार्थी 10+1 में इस शर्त पर अस्थायी दाखि़ला ले सकेंगे कि जब भी हालात सुखदायक होंगे उनको मैट्रिक की परीक्षा देनी पड़ेगी।

 

 

विजय इंदर सिंगला ने बताया कि सरकार ने पिछले साल के विद्यार्थियों की सप्लीमैंटरी परीक्षा का नतीजा सम्बन्धित साल के सीसीई के आधार पर ऐलानने का फ़ैसला भी किया है। उन्होंने आगे कहा कि इन विद्यार्थियों को इस साल सप्लीमैंटरी परीक्षा के रूप में एक विषय के लिए परीक्षा में बैठना थी परन्तु वह कोविड -19 महामारी के मद्देनजऱ परीक्षा रद्द होने के कारण सप्लीमैंटरी परीक्षा नहीं दे सके।

सिंगला ने कहा कि शिक्षा विभाग ने ओपन स्कूल विद्यार्थियों के लिए परीक्षाओं की तारीख़ को अभी अंतिम रूप नहीं दिया है परन्तु कोविड -19 के फैलने के मद्देनजऱ उनकी परीक्षाओं के लिए सुरक्षित वातावरण को यकीनी बनाया जायेगा। उन्होंने आगे कहा कि पंजाब सरकार राज्य की स्थिति पर निरंतर नजऱ रख रही है और बोर्ड की तरफ से परीक्षाऐं तभी करवाई जाएंगी जब सरकार उनको स्कूलों में विद्यार्थियों की गतिविधियों की आज्ञा देगी।

Advertisements
whatsapp-hindxpress
Advertisements

Check Also

cm punjab lockdon

उम्मीद करता हूँ कि हरियाणा के मुख्यमंत्री एस.वाई.एल. पर पंजाब का दृष्टिकोण देखेंगे जब हम जल्द ही मिलेंगे’ – कैप्टन

चंडीगढ़, 21 अगस्त: मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने शुक्रवार को यह उम्मीद अभिव्यक्त की कि …

error: Content is protected !!