Home / Uttrapradesh -Bihar / पल्स पोलियो अभियान को मिली हरी झंडी, सितंबर में शुरू होगा साल का पहला चरण

पल्स पोलियो अभियान को मिली हरी झंडी, सितंबर में शुरू होगा साल का पहला चरण

बलिया/यूपी( संजय कुमार तिवारी) , 21 जून 2020 : कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए पूरे देश में किए लॉक डाउन के बाद स्थगित किए गए स्वास्थ्य संबन्धित कार्यक्रम और योजनाओं को एक बार फिर से हरी झंडी मिल गयी है । इस क्रम में पल्स पोलियो कार्यक्रम की शुरुआत करने को लेकर मिथलेश चतुर्वेदी, महानिदेशक परिवार कल्याण उत्तर प्रदेश ने प्रदेश के समस्त मुख्य चिकित्सा अधिकारी को पत्र जारी कर सूचित किया है । पत्र में 20 सितंबर 2020 से पल्स पोलियो अभियान चलाए जाने की बात कही गई है ।

Advertisements

 

कार्यवाहक मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 के0 डी0 प्रसाद ने बताया कि पल्स पोलियो अभियान को शुरू किए जाने को लेकर शासन का पत्र मिल चुका है । जिसमें 20 सितंबर 2020 से शुरू किए जाने का निर्देश दिया गया है । इसको लेकर विभागीय तैयारियां शुरू कर दी गईं हैं ।

POST-YOUR-ADVT-HINDXPRESS-NEWS

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ0 ए0 के0 मिश्रा ने बताया कि पोलियो एक संक्रामक रोग है जो पोलियो विषाणु से मुख्‍यतः छोटे बच्‍चों में होता है । यह बीमारी बच्‍चें के किसी भी अंग को जिन्‍दगी भर के लिये कमजोर कर देती है । पोलियो लाईलाज बीमारी है । बचाव ही इस बीमारी का एक मात्र उपाय है । पोलियो स्‍पाइनल कॉर्ड व मैडुला की बीमारी है । स्‍पाइनल कॉर्ड मनुष्‍य का वह हिस्‍सा है जो रीढ़ की हड्डी में होता है । पोलियो मॉंसपेशियों व हड्डी की बीमारी नहीं है । पोलियो वासरस ग्रसित बच्‍चों में से एक प्रतिशत से भी कम बच्‍चों में लकवा होता है । बच्चों मे पोलियों विषाणु के विरूद्व किसी प्रकार की प्रतिरोधक क्षमता नहीं होती है इसी कारण यह बच्‍चों में होता है ।

पोलियो से बचाव के उपाय

डॉ मिश्रा ने बताया कि पोलियो विषाणु के विरूद्व प्रतिरोधक क्षमता उत्‍पन्‍न के लिए ‘नियमित टीकाकरण कार्यक्रम’ व ‘पल्‍स पोलियो अभियान’ के अंतर्गत पोलियो वैक्‍सीन की खुराक दी जाती है। यह सभी खुराक 05 वर्ष से कम उम्र के सभी बच्‍चों के लिये अत्‍यन्‍त आवश्‍यक है। बार-बार और एक साथ खुराक पिलाने से पूरे क्षेत्र के 05 वर्ष तक की आयु के सभी बच्‍चों में इस बीमारी से लड़ने की एक साथ क्षमता बढती है और इससे पोलियो विषाणु को किसी भी बच्‍चे के शरीर में पनपने की जगह नहीं मिलेगी, जिससे पोलियो का खात्‍मा हो जायेगा।

Advertisements
whatsapp-hindxpress
Advertisements

Check Also

balia-news

UP: बलिया में ‘कस्टडी में टॉर्चर’ की घटना को लेकर स्थानीय लोगों ने पुलिस पर किया पथराव

बलिया (संजय कुमार तिवारी) । बलिया जनपद के रसड़ा काेतवाली थाना क्षेत्र के दक्षिणी चाैकी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!