पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा ली जायेगी 5वीं और 8वीं कक्षाओं की परीक्षाएं | Hindxpress

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा ली जायेगी 5वीं और 8वीं कक्षाओं की परीक्षाएं

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा ली जायेगी 5वीं और 8वीं कक्षाओं की परीक्षाएं

झज्जर / धर्म की बेटी की शादी मेंं किन्नर ने की सहायता (Video)
पूर्व इनेलो नेता अशोक अरोडा,निर्दलीय विधायक जयप्रकाश और दो पूर्व विधायकों के शामिल होने से हरियाणा में कांग्रेस की ताकत बढी

चंडीगढ़, 7 अगस्त: पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पी.एस.ई.बी.) द्वारा स्टेट कौंसिल ऑफ एजुकेशन एंड ट्रेनिंग (एस.सी.ई.आर.टी.) के परामर्श से हरेक अकादमिक वर्ष के अंत में पांचवी और आठवीं कक्षाओं की परीक्षाएं पी.एस.ई.बी. द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ली जाएंगी। यह जानकारी एक सरकारी प्रवक्ता ने दी। इस सम्बन्धित नोटीफिकेशन जारी किया गया है।

प्रवक्ता ने बताया कि पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड अपनी नीति के मुताबिक परीक्षा पास करने के लिए मापदंड निर्धारित करेगा। इसके अलावा परीक्षा पास करने में असफल रहने वाले विद्यार्थियों की ‘निशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार एक्ट, 2009’ के अंतर्गत दो महीनों के अंदर-अंदर पुन: परीक्षा करवाई जायेगी।

उन्होंने जानकारी दी कि विद्यार्थी के परीक्षा में फैल होने और बोर्ड द्वारा 2 महीनों में ली जाने वाली परीक्षा से पहले ही ऐसे विद्यार्थी को अगली कक्षा में अस्थायी तौर पर दाखि़ला दे दिया जायेगा और ऐसे विद्यार्थी को सम्बन्धित स्कूल द्वारा सभी ज़रूरी हिदायतें और अकादमिक सहायता मुहैया करवाई जायेगी। उन्होंने आगे कहा कि यदि कोई विद्यार्थी पी.एस.ई.बी. की तरफ के बाद में लिए जाने वाली परीक्षा में भी असफल रहता है तो उसे पिछली कक्षा में ही रखा जायेगा।

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0