Breaking News
Home / Haryana / स्वामित्व योजना आत्मनिर्भरता व आत्मविश्वास जागृत होने का प्रत्यक्ष प्रमाण : उपायुक्त

स्वामित्व योजना आत्मनिर्भरता व आत्मविश्वास जागृत होने का प्रत्यक्ष प्रमाण : उपायुक्त

झज्जर (सुमित कुमार)। उपायुक्त जितेंद्र कुमार ने कहा कि स्वामित्व योजना आत्मनिर्भरता के साथ आत्मविश्वास जागृत होने का प्रत्यक्ष प्रमाण है। योजना के अनुरूप मेरी संपत्ति-मेरा हक मिलने से निश्चित तौर पर विकासात्मक कदम आगे बढ़ेंगे। उपायुक्त रविवार को जिला के गांव गुढ़ा में स्वामित्व योजना पायलेट फेज के तहत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रोपट्री कार्ड वितरण कार्य के शुभारंभ अवसर पर लाभार्थी ग्रामीणों से सीधा संवाद करते हुए योजना की जानकारी दे रहे थे। गांव गुढ़ा सहित जिला के 11 गांवों के लाभार्थियों ने विडियो कांफ्रेंस के माध्यम से प्रधानमंत्री का संदेश सुना और योजना की सराहना की। उपायुक्त ने गंव गुढ़ा के लाभार्थियों को प्रोपट्री दस्तावेज देकर योजना के पात्र बनने पर उन्हें प्रोत्साहित किया।

Advertisements

 

ऐतिहासिक परिवर्तन लाएगी स्वामित्व योजना :

उपायुक्त जितेंद्र कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा पंचायती राज मंत्रालय के माध्यम से शुरू की गई स्वामित्व योजना के अंतर्गत आज से प्रोपट्री दस्तावेज वितरण कार्य शुरू किया जा रहा है। झज्जर जिला में 11 गांवों को इस योजना में प्रारंभिक चरण में शामिल किया गया है। उन्होंने बताया कि स्वामित्व योजना आने वाले समय में ऐतिहासिक परिवर्तन लाने के लिए शुरू की गई है। ग्रामीण विकास को केंद्रित यह योजना आत्मनिर्भर भारत की ओर बढ़ते कदम हैं। उन्होंने कहा कि भारत रत्न लोक नायक जयप्रकाश नारायण व नानाजी देशमुख की जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री ने आज इस पुनीत कार्य का आगाज किया और वे झज्जर जिला प्रशासन की ओर से पूर्ण विश्वास दिलाते हैं कि जल्द ही अन्य गांवों को भी इस योजना से कवर किया जाएगा।

Advertisements

स्वामित्व से बढ़ेगा आत्मविश्वास :

उपायुक्त ने कहा कि गांव के लोगों में अक्सर जमीन को लेकर विवाद होते आए हैं और इसी कारणवश ग्रामीण ढांचागत विकास का स्वरूप तैयार करने में भी व्यवधान होता रहा है लेकिन अब स्वामित्व योजना से गांव के लोगों को मालिकाना हक तो मिल ही रहा है वहीं आर्थिक उपार्जन की योजना बनने के रास्ते भी अब निकलेंगे। ग्रामीणों को जमीन के दस्तावेज होने से बैंक की ओर से ऋण सुविधा का भी लाभ होगा और उससे रोजगार व स्वरोजगार के द्वार भी प्रभावी रूप से खुलेंगे। योजना के अनुरूप मालिकाना हक के कागज होने पर गांव के विकास का प्रारूप भी बेहतर तरीके से तैयार होगा।

प्रथम चरण में किया इन गांवों को योजना में शामिल :

केंद्र सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना में प्रारंभिक चरण में झज्जर जिला के 11 गांवों को कवर किया गया है। रविवार को जिला के झज्जर खंड के गांव गुढ़ा सहित खेड़ी खुम्मार, जौंधी, गिरावड़, मातनहेल खंड के गांव झामरी, खेतावास, सेहलंगा, बंबूलिया तथा साल्हावास खंड में गांव कुंजिया, कोहंद्रावली व अंबोली गांवों में स्वामित्व योजना के अंतर्गत प्रोपट्री कार्ड एडीसी जगनिवास, एसडीएम झज्जर शिखा, एसडीएम बेरी रविंद्र कुमार, एसडीएम बादली विशाल कुमार, एसडीएम बहादुरगढ़ हितेंद्र शर्मा, डीएमसी अशिमा सांगवान, सीटीएम प्रवीण कुमार, डीडीपीओ ललिता वर्मा व डीआरओ निर्मल दहिया ने बीडीपीओ साल्हावास निशा व बीडीपीओ रामफल द्वारा वितरित किए गए।

Advertisements
whatsapp-hindxpress
Advertisements

Check Also

jind-cm-flying

सीएम फ्लाइंग की छापेमारी – कॉलोनी में बनाए गए गोदाम से बरामद किया भारी मात्रा में पटाखा

जींद (रोहताश भोला)। जहां पूरे प्रदेश में सीएम फ्लाइंग लगातार छापेमारी कर अवैध सामान वह …

error: Content is protected !!