Breaking News
Home / Punjab / ड्राईविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए ड्राइविंग टैस्ट देने की प्रक्रिया 1 जून से होगी शुरू-स्टेट ट्रांसपोर्ट कमिश्नर

ड्राईविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए ड्राइविंग टैस्ट देने की प्रक्रिया 1 जून से होगी शुरू-स्टेट ट्रांसपोर्ट कमिश्नर

चंडीगढ़, 28 मई: पंजाब सरकार ने नागरिकों को रैगूलर ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए ड्राइविंग टैस्ट देने सम्बन्धी समय और तारीख़ की प्री-बुकिंग करवाने की सुविधा देने के लिए एक ऑनलाइन प्रणाली की शुरूआत की है। उन्होंने कहा कि ड्राइविंग टैस्ट के इस मंतव्य के लिए ड्राइविंग ट्रैक 1 जून, 2020 से कार्यशील हो जाएंगे।

Advertisements

यह खुलासा आज यहाँ जारी प्रैस बयान में स्टेट ट्रांसपोर्ट कमिश्नर डॉ. अमरपाल सिंह ने किया। उन्होंने कहा कि अब कोई व्यक्ति सिर्फ प्री-बुकिंग के अनुसार ही टैस्ट दे सकेगा और अधिकारियों की अपने विवेक के अनुसार टैस्ट आयोजित कराने सम्बन्धी शक्तियां वापस ले ली गई हैं। उन्होंने कहा कि यदि कोई व्यक्ति बुक किए गए समय पर उपस्थित नहीं होता तो टैस्ट सम्बन्धी समय दोबारा बुक करवाना होगा। ट्रांसपोर्ट कमिश्नर ने कहा कि अपनी बारी से पहले टैस्ट देना या बिना बुकिंग करवाए टैस्ट देना किसी व्यक्ति के लिए संभव नहीं होगा। उन्होंने कहा कि इससे लोगों के साथ होने वाले शोषण को भी रोका जा सकेगा।

डॉ. अमरपाल सिंह ने आगे कहा कि एक और विशेषता जिसे शुरू किया गया है, वह है कि लाइसेंस के टैस्ट का नतीजा और लाइसेंस बनाने सम्बन्धी प्रक्रिया एक ही दिन के अंदर शुरू की जाएगी। हरेक ट्रैक पर उपलब्ध स्लॉट्स की संख्या 40 तक सीमित कर दी गई है, जिससे कोविड-19 के मद्देनजऱ शारीरिक दूरी को बरकरार रखा जा सके। जनता की सुविधा के लिए अब व्यक्ति अपनी परीक्षा देने के लिए जि़ले में किसी भी ट्रैक की चयन कर सकेगा, जबकि पहले सिफऱ् एक ही टैस्ट ट्रैक चुनना पड़ता था।

ट्रांसपोर्ट कमिश्नर ने कहा कि लर्नर लाइसेंस संबंधी पहले वाली विधि ही जारी रहेगी और जनता यह लाइसेंस 500 से अधिक सेवा केन्द्रों और आरटीए / एसडीएम कार्यालयों से प्राप्त करने के योग्य होंगे।

‘‘मोटर व्हीकल एक्ट 1988 के अंतर्गत जारी किए गए सभी दस्तावेज़ों के नवीनीकरण के लिए कोई लेट फीस नहीं ली जाएगी, जिसमें फरवरी 2020 के बाद ख़त्म हुए ड्राइविंग लाइसेंस भी शामल हैं।’’

Advertisements
whatsapp-hindxpress
Advertisements

Check Also

cm punjab lockdon

CM अमरिंदर सिंह बोले -अब बहुत हो चुका,विवाह और अंतिम संस्कार की रस्मों को छोड़ सभी कार्यक्रमों पर रोक

चंडीगढ़, 20 अगस्त: राज्य में बड़े स्तर पर बढ़ रहे कोविड के मामलों से निपटने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!