Home / Chandigarh / हरियाणा कैबिनेट बैठक के बाद सीएम मनोहर की प्रेस वार्ता,जानिए बैठक में क्या हुए फैसले

हरियाणा कैबिनेट बैठक के बाद सीएम मनोहर की प्रेस वार्ता,जानिए बैठक में क्या हुए फैसले

चंडीगढ़। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में हुई हरियाणा कैबिनेट की मीटिंग में कई अहम फैसले लिए गए। सीएम मनोहर लाल खट्टर ने प्रेसवार्ता के दौरान जानकारी देते हुए कहा कि मीटिंग में करीब 16-17 एजेंडे थे। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम के हुड्डा सिटी सेंटर से रैपिड मेट्रो तक नई मेट्रो रेल की डीपीआर को मंजूरी दे दी है। यह लाइन पूरे शहर को कवर करेगी। इसकी कुल लंबाई 28.8 होगी। इसका बजट 6,821 करोड़ को होगा।

Advertisements

उन्होंने कहा कि प्रदेश के मेयर के चुनाव अब डायरेक्ट होंगे, जबकि उससे पहले के इलेक्शन में पुरानी व्यवस्था ही रहेगी। पहले की एमसी में चुने गए लोगों पर यह व्यवस्था लागू नहीं होगी। यानी उनके विरुद्ध अविश्वास प्रस्ताव नहीं लाया जा सकेगा। बैठक में हरसेक नाम से साइंस एंड टेक्नोलॉजी के माध्यम से जो भी काम होते हैं, अब हरसेक को क्रिड सिटीजन रिसार्स डिपार्टमेंट के साथ जोड़ने का निर्णय लिया गया। सीएम खट्टर ने कहा कि माइक्रो इरीगेशन डिपार्टमेंट अब कृषि विभाग की बजाय इरीगेशन विभाग के साथ जोड़ दिया गया है।

इसके साथ पंचायती जमीनों पर नाजायज कब्जे के लिए पहले जुर्माना प्रति हेक्टेयर पांच से दस हजार रुपये था, अब उसे एक प्रतिशत प्रति वर्ष कलेक्टर रेट के हिसाब से निर्धारित कर दिया गया है। अधिकतर दस प्रतिशत तक जुर्माना लगाया जाएगा।

Advertisements

अंबाला के गांव सादोपुर में महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से इंटीग्रेटेड होम के लिए 7.72 एकड़ जमीन नगर निगम द्वारा दी गई है, ताकि वहां बहुउद्देश्यीय गतिविधियों को अंजाम दिया जा सके। बाल गृह व बालकुंज की तरह काम करेगा।

Advertisements
whatsapp-hindxpress
Advertisements

Check Also

punjab-cm-amrinder-singh

कृषि अध्यादेश मामला : किसानों को CM अमरिंदर की दो टूक, कहा – विरोध करना है तो दिल्ली जाकर करें, हम किसानों के साथ है

चंडीगढ़। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता में पंजाब कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल ने राज्यपाल वीपी …

error: Content is protected !!