Home / Chandigarh / प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पिंजौर में लगा शिविर 

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पिंजौर में लगा शिविर 

शुक्रवार को पिंजौर के पंजाब नैशनल बैंक में प्रधान मंत्री आवास योजना (शहरी)के अंतर्गत क्रेडिट लिंक सब्सिडी स्कीम का कैम्प आयोजित किया गया।

चंडीगढ़ : शुक्रवार को पिंजौर के पंजाब नैशनल बैंक में प्रधान मंत्री आवास योजना (शहरी)के अंतर्गत क्रेडिट लिंक सब्सिडी स्कीम का कैम्प आयोजित किया गया । योजना से जुड़े आवेदनकर्ताओं ने कैम्प में भाग लेकर इसका लाभ उठाया ।

Advertisements

इस मौक़े पर  पंजाब नैशनल बैंक की तरफ़ से एफ.एल. सी. अरुण शर्मा मौजूद रहे।पंचकूला नगर निगम की तरफ से शहरी सिविल अभियंता अक्षिल धरणी,एम आई एस विनीता पराशर,टाउन स्किल एक्सपर्ट विनाक्षी,एफ आई दिशा, एस एम आई डी नरेंद्र गर्ग इत्यादि मौजूद थे।

पंजाब नैशनल बैंक के  एफ.एल. सी. अरुण शर्मा ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण योजना ग्रामीण प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण संचालित योजना है इस योजना का शुभारम्भ 25 जून,2015 को हुआ। इस योजना का उद्देश्य 2022 तक सभी को घर उपलब्ध करना है। इस के लिए सरकार 20 लाख घरो का निर्माण करवाएगी जिनमे से 18 लाख घर झुग्गी –झोपड़ी वाले इलाके में बाकि 2 लाख शहरों के गरीब इलाकों में किया जा रहा हसि।

Advertisements

कैंसर पीड़ितों के लिए सरकार ने दी बड़ी राहत, अब अटेंडेंट भी कर सकेगा मुफ्त यात्रा

विशेषताएं और लाभ शहरी इलाके में ”सभी के लिए घर” मिशन के तहत कार्यकारी एजेंसियों को केंद्रीय सहायता प्रदान करने के लिए मिशन को 17.06.2015 से प्रभावी कर दिया गया है. इस मिशन के तहत क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम प्रस्तुत की जा रही है.मध्यम आय वर्ग (MIG) को घर बनाने या अधिग्रहण (दोबारा खरीदने) के लिए लिए हाउसिंग लोन के ब्याज़ दर पर सब्सिडी दी जाएगी.आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS)/कम आय वाले वर्ग (LIG) को घर के निर्माण या अ​धिग्रहण के लिए हाउसिंग लोन के ब्याज़ पर सब्सिडी दी जाएगी इन्क्रीमेंटल हाउसिंग के रूप में वर्तमान निवास स्थान में नए निर्माण और अतिरिक्त कमरे, रसोईघर, शौचालय आदि के लिए भी होम लोन पर क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी का लाभ उपलब्ध होगा.

ब्याज़ सब्सिडी का लाभ बकाया मूल राशि पर पहले मिलेगा.ब्याज़ सब्सिडी की उपलब्धता और राशि, स्कीम के तहत विभिन्न कैटेगरी के आय मानदंडों की पूर्ति के अधीन है.

 

पंजाब नैशनल बैंक के  एफ.एल. सी. अरुण शर्मा,शहरी सिविल अभियंता अक्षिल धरणी,एम आई एस विनीता पराशर,टाउन स्किल एक्सपर्ट विनाक्षी,एफ आई दिशा, एस एम आई डी नरेंद्र गर्ग इत्यादि मौजूद रहे।

Advertisements
whatsapp-hindxpress
Advertisements

Check Also

punjab-cm-amrinder-singh

कृषि अध्यादेश मामला : किसानों को CM अमरिंदर की दो टूक, कहा – विरोध करना है तो दिल्ली जाकर करें, हम किसानों के साथ है

चंडीगढ़। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता में पंजाब कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल ने राज्यपाल वीपी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!