Home / Chandigarh / हरियाणा में ढाई हजार स्कूलों में पोस्ट ग्रेजुएट टीचर्स के पद खाली

हरियाणा में ढाई हजार स्कूलों में पोस्ट ग्रेजुएट टीचर्स के पद खाली

चंडीगढ,3दिसम्बर। हरियाणा सरकार की लगातार दूसरी बार कमान संभालने वाले मनोहर लाल खट्टर ने हालांकि कहा है कि सरकार बिजली,पानी और सडक के मोर्चे पर अपना काम पूरा कर चुकी है और अब सुरक्षा,स्वास्थ्य एवं शिक्षा के क्षेत्र में काम करने की बारी है। मुख्यमंत्री के इस बयान के मद्देनजर यह बात महत्वपूर्ण हो गई है कि प्रदेश के करीब ढाई हजार सेकंडरी और सीनियर सेकंडरी स्कूलों में पोस्ट ग्रेजुएट टीचर्स के पद खाली है।

Advertisements

 

इन ढाई हजार स्कूलों में पोस्ट ग्रेजुएट टीचर्स के 12 हजार से अधिक पद खाली है। खास तौर से गणित,अंग्रेजी और विज्ञान विषयों के पोस्ट ग्रेजुएट टीचर्स के पद खाली है। प्रदेश में पोस्ट ग्रेजुएट टीचर्स के 39000 पद खाली है। इतनी बडी संख्या में पद खाली होने के कारण मौजूदा टीचर्स को अतिरिक्त रूप से छात्रों को पढाना पड रहा है। इसके चलते मौजूदा टीचर्स को अतिरिक्त कार्यभार तो वहन करना ही पड रहा है बल्कि पढाई की गुणवत्ता पर भी प्रभाव पड रहा है। टीचर्स की कमी के चलते हुए भी टीचर्स से गैर अध्यापन कार्य कराया जा रहा है।

 

 

विभागीय आंकडों के अनुसार गणित विषय के 1985,कम्प्यूटर साइंस के 1574,अंग्रेजी के 1217 और भौतिक शास्त्र के 653,रसायन शास्त्र के 209 और जीव विज्ञान के 174 टीचर्स पद रिक्त है। स्कूल व्याख्याता संगठन में इस बात को लेकर रोष है कि सरकार द्वारा रोके जाने के आश्वासन के बाद भी टीचर्स से गैर शैक्षिक कार्य लिया जा रहा है।

Advertisements
Advertisements
whatsapp-hindxpress
Advertisements

Check Also

Dy. CM Dushyant Chautala file photo.

बरकरार रहेगा किसानों का एमएसपी का अधिकार, कोई आंच आई तो छोड़ दूंगा पद – दुष्यंत चौटाला

चंडीगढ़। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि केंद्र सरकार के कृषि संबंधित नए अध्यादेशों में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!