Home / Haryana / कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में ऑनलाइन रिफ्रेशर कोर्स का आयोजन 7 सितम्बर से

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में ऑनलाइन रिफ्रेशर कोर्स का आयोजन 7 सितम्बर से

कुरुक्षेत्र, 6 सितम्बर। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के मानव संसाधन विकास केन्द्र के सहयोग से कुवि का यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मैनेजमेंट 7 सितम्बर से 19 सितम्बर 2020 तक ऑनलाइन रिफ्रेशर कोर्स आयोजित करने जा रहा है। राष्ट्रीय मान्यता बोर्ड के अध्यक्ष प्रोफेसर के के अग्रवाल तथा पूर्व न्यायमूर्ति पंजाब और हरियाणा कोट,र् चंडीगढ़ के डॉक्टर बीबी प्रसून मुख्य वक्ता होंगे। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की कुलपति डॉ नीता खन्ना रिफ्रेशर कोर्स के लिए मुख्य अतिथि होंगी।

Advertisements

रिफ्रेशर कोर्स का मुख्य विषय डिजिटल युग में व्यावसायिक अवसर और चुनौतियां होंगी। जिसमें उप विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला नौकरियां और डिजिटल युग में रोजगार के अवसर, ऑनलाइन कौशल और कस्टम हायरिंग में पैराडाइम शिफ्ट, डेटा गोपनीयता, आध्यात्मिक नेतृत्व, आउटकम आधारित शिक्षा, कोविड महामारी और आर्थिक सुधार, कृषि व्यवसाय में डिजिटल तैयारी भी शामिल होंगे।

दो सप्ताह तक चलने वाले इस ऑनलाइन रिफ्रेशर कोर्स में देश भर के प्रबंधन, वाणिज्य, अर्थशास्त्र और पर्यटन विषयों के लगभग 50 प्रतिभागी भाग लेंगे व विभिन्न विशेषज्ञ और प्रशिक्षक न केवल शैक्षणिक क्षेत्र से, बल्कि कॉर्पोरेट क्षेत्र से भी प्रतिभागियों को संबोधित करेंगे। रिफ्रेशर कोर्स में सैद्धांतिक सत्रों के अलावा पुनश्चर्या पाठ्यक्रम मंथन और अभ्यास सत्रों पर भी ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

Advertisements

इस रिफ्रेशर कोर्स का उद्देश्य शिक्षकों को वर्तमान राष्ट्र निर्माण से जुड़ी चुनौतियों से अवगत कराना और जागरूक करना होगा। उद्घाटन सत्र 7 सितंबर को आयोजित किया जाएगा। प्रोफेसर नरेंद्र सिंह, वाणिज्य और प्रबंधन के डीन संकाय प्रतिभागियों के लिए अंतर अनुशासनात्मक रिफ्रेशर कोर्स के महत्व पर प्रकाश डालेंगे व यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मैनेजमेंट के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर रमेश चंदर दलाल चेयरपर्सन इस कार्यक्रम के विषय के बारे में बताएंगे। रिसर्च शिक्षा डॉट काम के संस्थापक डॉ. अजय कुमार चौहान (पूर्व सहायक प्रोफेसर आईएमटी गाज़ियाबाद) जो एक डेटा विज्ञान और मशीन लर्निंग ट्रेनर भी हैं, उद्घाटन के बाद पहले सत्र में प्रतिभागियों को संबोधित करेंगे।

 

विभिन्न विषयों के सहायक प्रोफेसर के लिए यह रिफ्रेशर कोर्स कॅरियर की उन्नति के साथ-साथ व्यावसायिक शिक्षा के नवीनतम रुझानों के बारे में प्रतिभागियों द्वारा छात्रों को जागरूक करने में सक्षम बनाएगा जो ऑनलाइन पाठ्यक्रमों को अपनाने और विकसित करने का नेतृत्व करेंगे।
कार्यक्रम का मार्गदर्शन केन्द्र की निदेशिका प्रोफेसर नीरा वर्मा द्वारा किया जाएगा और यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मैनेजमेंट की सहायक प्रोफेसर डॉ सिम्मी वशिष्ठ तथा सहायक प्रोफेसर डॉ. उत्कर्ष मंगल कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए सहयोग करेंगे।

Advertisements
whatsapp-hindxpress
Advertisements

Check Also

jind-pipe

देखें ऐसा क्या हुआ जब जींद अनाज मंडी बजने लगे पीपे

जींद (रोहताश भोला) । हरियाणा के जींद जिले में आढ़तियों और किसानो ने मिलकर अनोखा …

error: Content is protected !!