Home / Haryana / अब घर बैठे मिलेगी जमीन की रजिस्ट्री के लिए तत्काल ई-अपाॅइंटमेंट

अब घर बैठे मिलेगी जमीन की रजिस्ट्री के लिए तत्काल ई-अपाॅइंटमेंट

रजिस्‍ट्री से जुड़े घोटालों के सामने आने को लेकर अब सरकार नए कदम उठा रही है। जमीन रजिस्‍ट्री में गड़बड़ी न हो इसके लिए अब नई नीति लागू होगी।  प्रदेश सरकार द्वारा जमीनी रजिस्ट्री काे लेकर तत्काल ई-ऑपाईमेंट लेने का नया नियम लागू किया है। इसके चलते अब लोगों को जमीनी रजिस्ट्री के लिए तत्काल ई-अपाॅइंटमेंट की सुविधा का लाभ लेने के लिए किसी दफ्तर में जाने की जरूरत नहीं हाेगी।

Advertisements

नए नियम के तहत अब लाेग घर बैठे ही तत्काल ई-अपाॅइंटमेंट की सुविधा पा सकेंगे। यह जानकारी देते हुए उपायुक्त डाॅ. प्रियंका साेनी ने बताया कि राजस्व विभाग के वित्तायुक्त एवं अतिरिक्त मुख्य सचिव के कार्यालय से प्राप्त पत्र के अनुसार रजिस्ट्रेशन ऑफ इंस्ट्रूमेंट्स अंडर सेक्शन 17 एंड 18 ऑफ द रजिस्ट्रेशन एक्ट 1908 के अंतर्गत तत्काल ई-अपाॅइंटमेंट की दरों को तर्कसंगत करते हुए 25 हजार रुपये निर्धारित किया गया है।

उन्होंने बताया कि अब तक भूमि रजिस्ट्रेशन के लिए सीएससी, सब-रजिस्ट्रार, ज्वाॅइंट सब-रजिस्ट्रार या वेब हेलरिस केंद्रों आदि के कार्यालयों में जाकर नकद भुगतान के आधार पर तत्काल ई-अपाॅइंटमेंट लेनी होती थी, लेकिन अब इस कार्य में पारदर्शिता लाने के लिए सरकार ने इस नियम में संशोधन किया है।

Advertisements

अब आमजन घर बैठे जमाबंदी पोर्टल यानी जमाबंदी डाॅट एनआईसी डाॅट इन पर प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन मीनू के अंतर्गत आवेदन करके रजिस्ट्री के लिए तत्काल ई-अपाॅइंटमेंट ले सकता है। तत्काल अपाॅइंटमेंट के इच्छुक आवेदकों को प्रतिदिन निर्धारित समय का टाइम स्लाॅट उपलब्ध करवाया जाएगा। आवेदक निर्धारित टाइम स्लाॅट के दौरान भूमि रजिस्ट्रेशन का कार्य करवा सकता है।

Advertisements
whatsapp-hindxpress
Advertisements

Check Also

rohtak-gurnam-singh

अंबावता के प्रदेशाध्यक्ष का समर्थन मिलते ही गुरनाम सिंह चढूनी ने कर दिया बड़ा एलान – देखें

रोहतक (सनी ) : केंद्र सरकार के 3 कृषि अध्यादेशों के विरोध में 20 सितंबर …

error: Content is protected !!