Breaking News
Home / Haryana / नए अध्यादेश किसानों की आय दोगुनी करने की दिशा में होंगे कारगर साबित : सुमेर चंद कंबोज

नए अध्यादेश किसानों की आय दोगुनी करने की दिशा में होंगे कारगर साबित : सुमेर चंद कंबोज

इंद्री 1 सितंबर (मैनपाल कश्यप ) भाजपा नेता व पूर्व ब्लॉक समिति चेयरमैन सुमेर चंद कंबोज नेअपने कार्यालय में एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि हाल ही में केन्द्र सरकार कृषि संबंधी तीन अध्यादेश लाई है। ये अध्यादेश किसानों के लिए लाभप्रद साबित होंगे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के किसानों की आय दोगुनी के लक्ष्य की प्राप्ति को बढावा मिलेगा। इन अध्यादेशों से किसानो को काफी फायदा होगा। अब वन नेशन-वन मार्किट की तर्ज पर किसानों को अपनी उपज किसी भी राज्य में ले जाकर बेचने की आजादी होगी। इससे कृषि उपज का बाधा मुक्त अतंर-राज्य व्यापार सभंव हो सकेगा। इससे एक देश एक बाजार की संकल्पना को बढ़ावा मिलेगा।

Advertisements

सुमेर चंद कंबोज ने कहा कि केन्द्र सरकार के इन अध्यादेशों से किसानों की आय में इजाफा होगा और वह अपनी फसल पूरे देश में कहीं भी बेच सकेंगे। उन्होंने कहा कि आवश्यक वस्तु अधिनियम 1956 में संशोधन कर अनाज, दलहन, तिलहन, खाद्य तेलों, प्याज और आलू जैसी वस्तुओं को आवश्यक वस्तुओं की सूची से हटाने का फैसला किया गया है। इस फैसले से उत्पादन, भण्डारण, ढुलाई और वितरण करने की आजादी से व्यापक स्तर पर उत्पादन करना संभव होगा। अकाल, प्राकृतिक आपदा, युद् और कीमतों में अभूतपूर्व बढ़ोतरी जैसे हालात में इन कृषि उपजों की किमतों को नियंत्रित किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि इसके साथ-साथ केन्द्र सरकार ने मूल्य आश्वासन पर किसान (बंदोबस्ती और सुरक्षा) समझौता और कृषि सेवा अध्यादेश-2020 को भी स्वीकृति दे दी है।

Advertisements

उन्होनें कहा कि कृषि उत्पादकों के लिए एक देश-एक बाजार की दिशा में बड़ा कदम उठाया गया है। केंद्र सरकार के तीन अध्यादेशों के जरिए लाए गए इन कानूनों से किसानों को उनकी उपज का लाभकारी मूल्य मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि कृषि उपज वाणिज्य एवं व्यापार (संवर्धन एवं सुविधा) अध्यादेश-2020 किसानों को उनकी उपज देश में किसी भी व्यक्ति या संस्था को बेचने की इजाजत देता है। अब यह वास्तव में वन नेशन-वन मार्किट होगा। किसान अपना प्रोडक्ट खेत में या व्यापारिक प्लेटफार्म पर देश में कहीं भी बेच सकते हैं, इससे उनकी आमदनी बढ़ेगी।इस अवसर पर भाजपा इंद्री मंडल अध्यक्ष अमनदीप विर्क गढ़ी बीरबल मंडल अध्यक्ष अमित खेड़ा कुंजपुरा मंडल अध्यक्ष मोहनलाल सैनी वह काफी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता भी मौजूद रहे।

Advertisements
whatsapp-hindxpress
Advertisements

Check Also

BHARAT-BAND-AANDOLAN

भारत बंद : 25 सितंबर को आंदोलन में शामिल नेताओं ने दी सरकार को दी चेतावनी

टोहाना (नवल सिंह) । 25 सितंबर के भारत बंद को लेकर जहां गृह मंत्री अनिल …

error: Content is protected !!