World Bicycle Day 2022: क्यों मनाते हैं विश्व साइकिल दिवस? जानें क्यों सेहत के लिए फायदेमंद है साइकिलिंग

0
106

हर साल 3 जून को दुनियाभर में विश्व साइकिल दिवस मनाया जाता है। विश्व साइकिल दिवस मनाने के पीछे कई उद्देश्य और फायदे हैं। साइकिल हमारे पर्यावरण के लिए फायदेमंद हैं तो वहीं साइकिल चलाना सेहत के लिए भी लाभकारी है। साइकिल चलाने से वजन कम करने से लेकर मांसपेशियों को मजबूती, अच्छा व्यायाम आदि हो जाता है। इसी तरह के कई फायदों के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए विश्व साइकिल दिवस मनाया जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि साइकिल दिवस मनाने की शुरुआत कब और कैसे हुई?

 

साइकिल दिवस को मनाने की शुरुआत साल 2018 में हुई। अप्रैल 2018 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने विश्व साइकिल दिवस मनाने का फैसला लिया। इसके लिए 3 जून का दिन तय किया गया। तब से अब तक भारत समेत कई देश विश्व साइकिल दिवस हर साल 3 जून को मनाते हैं।

 

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है साइकिलिंग

* साइकिलिंग एक सस्ता साधन है। आप 2-4 किमी की दूरी अगर गाड़ी अथवा स्कूटर से तय करते हैं तो पेट्रोल के नाम पर काफी पैसे खर्च हो जाते हैं, लेकिन सायक्लिंग में आपके पूरे पैसे बचते हैं, और स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है।

* एक शोध के अनुसार प्रतिदिन आधा घंटा साइकिलिंग करने से रोग प्रतिरोधक शक्ति (इम्युनिटी) सक्रिय होते हैं, तमाम रोगों से आपको सुरक्षित रखते हैं। इसलिए प्रतिदिन आवश्यक रूप से हर व्यक्ति को सुबह अथवा शाम के समय साइकिल जरूर चलना चाहिए।

* साइकिल चलाते समय आप जो हैंडल मारते हैं, इससे आपको घुटनों अथवा जोड़ों के दर्द से मुक्ति मिलती है। लेकिन ऐसी स्थिति में आपको कितने समय तक साइकिलिंग करनी है, यह अपने चिकित्सक से अवश्य पूछ लेना चाहिए।

* प्रतिदिन सुबह 30 से 40 मिनट तक नियमित सायक्लिंग करने से अतिरिक्त चर्बी कम होती है। जिससे आप मोटापे से दूर रहते हैं, और चुस्त-दुरुस्त बने रहते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here