Home / Haryana / मुख्यमंत्री किसान एवं खेतीहर मजदूर जीवन सुरक्षा योजना के तहत विधायक रामकुमार कश्यप ने बांटी सहायता राशि

मुख्यमंत्री किसान एवं खेतीहर मजदूर जीवन सुरक्षा योजना के तहत विधायक रामकुमार कश्यप ने बांटी सहायता राशि

करनाल (मैनपाल कश्यप) । विधानसभा क्षेत्र के विधायक रामकुमार कश्यप ने मार्किट कमेटी इन्द्री की ओर से मुख्यमंत्री किसान एवं खेतीहर मजदूर जीवन सुरक्षा योजना के तहत 22 व्यक्तियों को 33 लाख 50 हजार रूपये की वितीय आर्थिक सहायता राशि के चैक प्रदान किये।

Advertisements

विधायक रामकुमार कश्यप ने कहा कि मुख्यमंत्री किसान एवं खेतीहर मजदूर जीवन सुरक्षा योजना के तहत 22 लोगों को मार्किट कमेटी की ओर से आर्थिक सहायता प्रदान की गई। मार्किट कमेटी द्वारा आर्थिक सहायता की मांग करने उपरांत सभी पात्रों को आर्थिक सहायता के लिए पात्र पाया गया। उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा कृषि संबंधी कार्यों में दुर्घटनाग्रस्त होने पर लोगों को आर्थिक सहायता बारे मुआवजा प्रदान किया जाता है। सरकार की नीति के तहत कृषि संबंधी कार्यों में दुर्घटनाग्रस्त होने पर किसी व्यक्ति के घायल होने, बाजू या हाथ की उंगुली कटने, मृत्यु आदि मामलों में संबंधित व्यक्ति एवं उसके आश्रित को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

विधायक रामकुमार कश्यप ने बताया कि खेत में किसान व खेतीहर मजदूरों को दिन-रात काम करना पड़ता है और खेतीबाडी के काम में बहुत ही सावधानियां बरतनी पड़ती है। इसके बावजूद भी कोई न कोई दुर्घटना हो जाती है। इन दुर्घटनाओं से ग्रस्ति व्यक्ति के लिए सरकार ने मुख्यमंत्री किसान एवं खेतीहर मजदूर जीवन सुरक्षा योजना चलाई है। उन्होंने कहा कि खेतीबाडी के कार्य में लगे लोगों को इस योजना की जानकारी होना बहुत ही आवश्यक है। उन्होंने मार्किट कमेटी के अधिकारियों से अपील की कि वे मुख्यमंत्री किसान एवं खेतीहर मजदूर जीवन सुरक्षा योजना के साथ-साथ किसानों एवं मजूदरों के हित में चलाई जा रही योजनाओं का जोरो से प्रचार-प्रसार अवश्य करें ताकि लोग इन योजनाओं का लाभ उठा सकें। उन्होंने कहा कि जब तक लोगों को योजनाओं का पता नहीं चलेगा तब तक कोई भी योजना सफल नहीं होगी और न ही लोगों को योजना का लाभ मिल सकेंगा।

Advertisements

विधायक ने कहा कि खेतीबाडी के कार्य में होने वाली दुर्घटनाओं की जानकारी संबंधित विभागों को तुरन्त दें और खेतीबाडी के कार्य में व्यक्ति की मृत्यु होने पर उसकी एफआईआर एवं पोस्टमार्टम अवश्य करवाएं। सरकार का मुख्य उद्देश्य यही है कि लोगों को सरकार की योजनाओं का ज्यादा से ज्यादा लाभ मिलें। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश सरकार जनकल्याणकारी योजनाएं बनाकर उन्हें लोंगों तक पहुंचाने का कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि वे लोगों की समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर समाधान करने के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं।

Advertisements
whatsapp-hindxpress
Advertisements

Check Also

rohtak-gurnam-singh

अंबावता के प्रदेशाध्यक्ष का समर्थन मिलते ही गुरनाम सिंह चढूनी ने कर दिया बड़ा एलान – देखें

रोहतक (सनी ) : केंद्र सरकार के 3 कृषि अध्यादेशों के विरोध में 20 सितंबर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!