सावन का दूसरा सोमवार: हरिद्वार पहुंचे 3.30 करोड़ श्रद्धालु | Hindxpress

सावन का दूसरा सोमवार:  हरिद्वार पहुंचे 3.30 करोड़ श्रद्धालु

सावन का दूसरा सोमवार: हरिद्वार पहुंचे 3.30 करोड़ श्रद्धालु

Video : सुभिता ढाका ने संभाला तोशाम एसडीएम का कार्यभार
Video : दसवी के छात्र पर बर्फ तोडऩे वाले सुए से हमला, किए 30-40 वार

सावन के सभी सोमवार बेहद खास होते हैं. इस साल सावन का पहला सोमवार 22 जुलाई को पड़ा था। अब आज 29 जुलाई को सावन का दूसरा सोमवार है। सावन सोमवार के दिन भगवान शिव का व्रत करते हुए शिवलिंग को जल चढ़ाने और रुद्राभिषेक करने पर मनोकामनाएं पूरी होती हैं। इसी के मद्देनज़र आज देश भर में श्रद्धालुओं की भीड़ दिख रही है।

सावन में सोमवार का और भगवान शिव के महत्व का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि आज उत्तराखंड में कांवड यात्रा के अवसर पर 3.30 करोड़ श्रद्धालु हरिद्वार पहुंच चुके हैं।

धर्म की नगरी वाराणसी में बाबा श्री काशी विश्वनाथ के दर्शन – पूजन के लिए देर रात से ही भक्तो का जनसैलाब उमड़ पड़ा. घंटो लाइन में लगकर इंतजार करने के बाद कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शिवभक्त बाबा श्री काशी विश्वनाथ के दर्शन कर रहे हैं. काशी विश्वनाथ मंदिर में जलाभिषेक करने आए श्रद्धालुओं के सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किया गया है।

सावन के सोमवार का व्रत करने के लिए श्रद्धालु जल्दी सुबह उठकर सबसे पहले स्नान करते हैं और फिर भगवान शिव को जल चढ़ाकर शिव के मंत्र का जाप करते हैं. इसके बाद पूरे दिन निराहार रहते हुए भगवान शिव को शमी, बेल पत्र, कनेर, धतूरा, चावल, फूल, धूप, दीप, फल, पान, सुपारी आदि का भेट चढाते हैं।

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0