मोरनी हिल से भटक कर आया सांबर कुरुक्षेत्र,जोहड़ में फंसा;6 घण्टे चला रेस्क्यू

0
219

कुरुक्षेत्र। मोरनी हिल की ओर से भटक कर आया लगभग 6 फ़ीट लम्बा व ऊंचा सांबर धर्मनगरी कुरुक्षेत्र के ऐतिहासिक गांव दयालपुर के जोहड़ में फंस रहा। ऐसे में ग्रामीणों व वाइल्ड लाइफ विभाग के सहयोग से उसका जीवन बचाने के लिये लगभग 6 घण्टे रेस्क्यू चलाया गया किन्तु इस प्राणी के कमजोर दिल व मौके पर अत्यधिक भीड़ देख उसके प्राण पखेरू उड़ गए। हालांकि मौके पर जोहड़ से निकाले जाने के दौरान उसमे कुछ सांसे थी किन्तु भोर सैनदा पहुँचने पर वी एस के डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया।

 

जानकारी के अनुसार ग्रामीणों ने इसे बारहसिंघा समझ कर इसकी सूचना सुबह डायल 112 को व वाइल्ड लाइफ विभाग को दी।सूचना मिलने पर डायल 112 मौके पर पहुँच गई और मौके लगी भारी भीड़ को तीतर बितर करती रही किन्तु ग्रामीणों ने उनकी एक न सुनी।ऐसे में मीडिया ने नजदीकी आदर्श थाना प्रबन्धक को इसकी सूचना दी जिस पर कुछ ही देर में पुलिस मौके पर पहुंची। उन्होंने बड़ी मशक्कत के साथ ग्रामीणों को जोहड़ से दूर हटाया व कुरूक्षेत्र किरमिच मार्ग पर लगे जाम को हटाया।

 

 

मौके पर पहुँचे वाइल्ड लाइफ विभाग के अनुसार ये सांबर देखने मे बारहसिंघा लगता है किंतु ये वास्तव में सांबर है जोकि लोकल प्रजाति का नही है।ये सम्भवतः मोरनी हिल की ओर से भटक कर आ गया है।इसकी गति रोज़ की तरह होती है।इसका दिल बहुत ही कमजोर होता है।ऐसे में यदि 10 लोग इसके पास इकट्ठे भीड़ के रूप में जमा हो जाएं तो ये अपने प्राण छोड़ सकता है।इस पर ट्रंक लाइज गन प्रयोग नही की जा सकती यानी बेहोश नही किया जा सकता बल्कि बड़े सुरक्षित तरीके से पकड़ा जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here