Breaking News
Home / Chandigarh / हरियाणा सरकार गांवों में बच्चों के लिए खोलेगी 4 हजार प्ले वे स्कूल

हरियाणा सरकार गांवों में बच्चों के लिए खोलेगी 4 हजार प्ले वे स्कूल

चंडीगढ़। राज्य के विभिन्न गांवों में 3 से 6 साल तक की आयु के बच्चों के लिए प्ले-स्कूल को संचालित करने के संबंध में महिला एवं बाल विकास विभाग व प्राथमिक शिक्षा विभाग का प्रथम एजूकेशन फाउंडेशन के साथ एक समझौता हुआ। हरियाणा की महिला एवं बाल विकास मंत्री कमलेश ढांड़ा की उपस्थिति में इस समझौते के तहत इन प्ले-स्कूलों को सही प्रकार से संचालित करने के लिए आधुनिक सुविधाएं प्रदान की जाएंगी, जिससे बच्चों का शारीरिक व मानसिक विकास होगा।

Advertisements

इस संबंध में शुक्रवार को चंडीगढ़ में महिला एवं बाल विकास मंत्री कमलेश ढांड़ा की अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन किया गया। इस समझौता ज्ञापन पर महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से महानिदेशक रेनू एस. फूलिया व प्राथमिक शिक्षा विभाग की ओर से निदेशक प्रदीप कुमार तथा प्रथम एजूकेशन फाउंडेशन की ओर से समीता सुब्रामण्यम ने हस्ताक्षर किए।

इस मौके पर महिला एवं बाल विकास मंत्री कमलेश ढांड़ा ने बताया कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने घोषणा की है कि हरियाणा के विभिन्न गांवों में 3 से 6 साल तक की आयु के बच्चों के लिए 4000 प्ले-स्कूल खोले जाएंगें। इन प्ले-स्कूलों में भाषा व ज्ञान संबंधी विकास की तरफ विशेष ध्यान दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि ज्यादातर आंगनवाड़ी केन्द्र इन प्ले स्कूलों का हिस्सा होंगे।

Advertisements

 

उन्होंने बताया कि प्ले-स्कूलों से संबंधित योजना को दो चरणों में लागू किया जाएगा। पहले चरण में विभिन्न जिलों के 1165 आंगनवाड़ी केन्द्रों को प्ले स्कूल में आधुनिक सुविधाओं के साथ परिवर्तित किया जाएगा तथा दूसरे चरण में शेष 2835 आंगनवाड़ी केन्द्रों को प्ले-स्कूल बनाया जाएगा।

Advertisements
whatsapp-hindxpress
Advertisements

Check Also

CM MANOHAR

अब नहीं चलेगी निजी स्कूलों की मनमानी, हरियाणा सरकार ने 20 दिनों में बकाया फाइल निपटाने के दिये आदेश

चंडीगढ़, 8 अक्तूबर- हरियाणा सरकार ने राज्य के प्राइवेट स्कूलों को मान्यता, अनुमति व अनापत्ति …

error: Content is protected !!