Home / Haryana / खुशखबरी /ड्राइविंग लाइसेंस के नियमों में बड़ा बदलाव

खुशखबरी /ड्राइविंग लाइसेंस के नियमों में बड़ा बदलाव

जींद(रोहताश भोला) : जो लोग एक भी जमात स्कूल में नहीं गए या पूरी तरह से अनपढ़ हैं, उन लोगों के लिए राहत भरी खबर है। अब वह भी हेवी ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकेंगे। हेवी ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आठवीं पास की शैक्षणिक योग्यता की शर्त को सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने हटाते हुए प्रदेश के 3 ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूलों को लैटर जारी कर निर्देश दिए हैं कि केंद्रीय मोटर अधिनियम 1989 की धारा 8 को हटाते हुए हेवी ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अब आठवीं पास शैक्षणिक योग्यता की कोई जरूरत नहीं है। इसलिए अगर कोई अनपढ़ भी हेवी लाइसेंस के लिए अप्लाई करता है तो उसका आवेदन स्वीकार किया जाए। परिवहन आयुक्त हरियाणा के इस फैसले के लागू होने से उन लाखों लोगों को फायदा होगा, जो आठवीं पास न होने के कारण अपना ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बनवा पा रहे थे।

Advertisements

 

केंद्रीय मोटर व्हीकल एक्ट, 1989 की धारा-8 के तहत फिलहाल जो नियम हैं, उसमें वाहन चालक को हेवी ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आठवीं पास होना जरूरी है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने नोटिफिकेशन जारी करते हुए कहा है कि देश में बड़ी संख्या में बेरोजगार हैं, जो भले ही शिक्षित नहीं हैं लेकिन कुशल और जागरूक हैं। हजारों चालक हैं, जो बड़े वाहन चलाने में कुशल हैं लेकिन अनपढ़ होने के कारण हेवी ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बनवा पाते। इसलिए आठवीं पास की शर्त को हटाने की जरूरत है।

तीन प्राइेवट ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूलाें को किया नोटिफिकेशन जारी

Advertisements

परिवहन आयुक्त हरियाणा द्वारा प्रदेश के तीन ट्रेनिंग सेंटरों को नोटिफिकेशन जारी करते हुए ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आठवीं पास शैक्षणिक योग्यता की शर्त हटाने को कहा गया है। बहादुर के प्राइवेट ड्राइवर ट्रेनिंग स्कूल, रोहतक के कन्हली गांव स्थित ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल और कैथल जिले के गढ़ी-पाडला स्थित ट्रेनिंग स्कूलों को लैटर जारी कर दिया गया है।

 

सरकार द्वारा अनपढ़ लोगो को भी हेवी लाइंसेंस में दी गयी रियात से लोगो ने खूब सराहा । लोगो ने ,ड्राइवरो से जब इस बारे बात की गई तो इन्होंने कहा कि ये सरकारी बहुत ही अच्छी नीति है ।क्योंकि इससे अनपढ़ लोगो को भी रोजगार के अवसर मिलेंगे । पहले जो अनपढ़ आदमी थे वो सरकारी गाइड लाइन के कारण उनका लाइसेन्स नही बन पाता था जबकि वो ड्राईवेंग अच्छे तरीके से जानते थे ,अब उनको भी रोजगार मिलेगा

 

सरकारी ट्रेनिंग स्कूलाें को अभी तक नहीं मिला नोटिफिकेशन इसको लेकर जींद जीएम ने कहा की हेवी ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आठवीं पास शैक्षणिक योग्यता को हटाने का फैसला जरूर है और कुछ प्राइवेट ट्रेनिंग स्कूलों को लैटर जारी भी हो चुका है लेकिन अभी तक सरकारी ट्रेनिंग स्कूलों को आधिकारिक नोटिफिकेशन नहीं मिला है। जैसे ही उन्हें नोटिफिकेशन मिलेगा, उनके यहां से भी आठवीं पास की शर्त को हटा दिया जाएगा।

Advertisements
whatsapp-hindxpress
Advertisements

Check Also

panipata

पानीपत में नहीं दिखा भारत बंद का असर,सुनिए क्या बोले किसान व् आढ़ती

पानीपत (प्रवीण भारद्वाज) : पानीपत में भी देश के साथ भारतीय किसान यूनियन ने किया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!