Home / Chandigarh / आमजन को समय पर नागरिक सेवाएं प्रदान करने के लिए लॉन्च किया जाएगा ‘ई-सचिवालय’

आमजन को समय पर नागरिक सेवाएं प्रदान करने के लिए लॉन्च किया जाएगा ‘ई-सचिवालय’

चंडीगढ़, 10 जुलाई- हरियाणा में आम जन को समयबद्ध तरीके से नागरिक केंद्रित सेवाएं प्रदान करने के लिए ई-गवर्नेंस की दिशा में एक और कदम उठाते हुए प्रदेश सरकार द्वारा जल्द ही एक डिजिटल प्लेटफॉर्म ‘ई-सचिवालय’ लॉन्च किया जाएगा। इस डिजिटल प्लेटफॉर्म के लॉन्च होने से आम जन को मंत्रियों और विभिन्न अधिकारियों से मिलने के लिए सरलता से ऑनलाइन अपॉइंटमेंट की सुविधा मिलेगी।

Advertisements

 

ई-सचिवालय का उद्देश्य नागरिक सेवाओं के वितरण में बेहतर कामकाज, समन्वय और प्रभावशीलता सुनिश्चित करने के लिए, विशेषकर कोविड-19 महामारी के समय में, सरकार और अधिकारियों को एक प्लेटफॉर्म पर लाना है।

 

यह जानकारी आज यहां वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हरियाण की मुख्य सचिव श्रीमती केशनी आनन्द अरोड़ा की अध्यक्षता में सभी प्रशासनिक सचिवों के साथ हुई ई-सचिवालय के कार्यान्वयन और मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली (एचआरएमएस) और लिटिगेशन प्रबंधन प्रणाली (एलएमएस) पर डाटा अपडेशन की समीक्षा बैठक के दौरान दी गई।

Advertisements

 

मुख्य सचिव ने अधिकारियों को इन परियोजनाओं से संबंधित कार्यों के समय पर कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए अपनी तैयारियों में तेजी लाने के निर्देश दिए।

 

बैठक के दौरान, मुख्य सचिव ने बताया कि ई-सचिवालय प्रणाली में अधिकारी वीडियो लिंक के माध्यम से जनता के साथ वर्चुअल बैठक आयोजित कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि ई-सचिवालय के संचालन के लिए जल्द ही संबंधित कर्मचारियों को आवश्यक प्रशिक्षण दिया जाएगा और आवश्यक बुनियादी ढांचे और कर्मियों की भी व्यापक व्यवस्था की जाएगी।

 

एचआरएमएस एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है जो सरकारी विभागों, बोर्डों, निगमों, सोसाइटी और विश्वविद्यालयों में कर्मचारियों की सेवा और आचरण से संबंधित सभी डाटा का संग्रह करता है। श्रीमती अरोड़ा ने कहा कि प्रत्येक नोडल अधिकारी एचआरएमएस पर परिचालन को सुचारू बनाना सुनिश्चित करें। एलएमएस एक अन्य डिजिटल प्लेटफॉर्म है, जो मुकदमेबाजी और मध्यस्थता के मामलों के लिए सरकारी विभागों के लिए वन-स्टॉप एक्सेस प्रदान करता है। मुख्य सचिव द्वारा एचआरएमएस और एलएमएस पोर्टल पर डाटा को अपडेट करने के निर्देश दिए गए हैं।

 

बैठक में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजेश खुल्लर और प्रशासनिक सचिव उपस्थित थे और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक में भाग लिया।

Advertisements
whatsapp-hindxpress
Advertisements

Check Also

punjab-cm-amrinder-singh

कृषि अध्यादेश मामला : किसानों को CM अमरिंदर की दो टूक, कहा – विरोध करना है तो दिल्ली जाकर करें, हम किसानों के साथ है

चंडीगढ़। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता में पंजाब कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल ने राज्यपाल वीपी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!