Home / Chandigarh / नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस नेता भूपेन्द्र हुड्डा हरियाणा की राजधानी दिल्ली को बनाने के पक्ष में

नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस नेता भूपेन्द्र हुड्डा हरियाणा की राजधानी दिल्ली को बनाने के पक्ष में

चंडीगढ,26नवम्बर। हरियाणा के नेता प्रतिपक्ष और वरिष्ठ कांग्रेस नेता भूपेन्द्र सिंह हुड्डा दिल्ली को हरियाणा की राजधानी बनाने के पक्ष में है। हुड्डा ने मंगलवार को संविधान दिवस के उपलक्ष्य आहूत विधानसभा के विशेष सत्र में चर्चा में भाग लेते हुए कहा कि हरियाणा को विशाल रूप देकर दिल्ली को इसकी राजधानी बनाया जाना चाहिए।
उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के यमुना किनारे के कुछ इलाकों को लम्बे समय से हरियाणा में शामिल करने की मांग की जाती रही है। इन इलाकों को हरियाणा में शामिल कर इस प्रदेश को विशाल रूप दिया जाना चाहिए। इसके बाद प्रदेश की राजधानी दिल्ली को बनाया जाना चाहिए।
उल्लेखनीय है कि अभी चंडीगढ हरियाणा और पंजाब की संयुक्त राजधानी है। दोनों ही प्रदेश पूरी तरह से चंडीगढ को अपनी राजधानी बनाने की मांग करते रहे है। लेकिन इस मुद्दे पर कोई फैसला नहीं किया जा सका है। नवम्बर 1966 से पहले हरियाणा अविभाजित पंजाब का ही हिस्सा था। हरियाणा के अलग गठन के बाद सम्पूर्ण राजधानी के लिए चंडीगढ पर दावा किया जाता रहा है। इस साल कांग्रेस के नेताओं की ओर से हरियाणा की राजधानी दिल्ली बनाने का विचार रखा गया है। हुड्डा से पहले कांग्रेस के पलवल से विधायक करण दलाल ने भी इसी तरह का विचार रखा था।

Advertisements

 

लेकिन भाजपा ने हुड्डा के विचार को खारिज किया है। गृहमंत्री अनिल विज ने हुड्डा के विधानसभा में यह विचार रखे जाने के तुरन्त बाद मीडिया से बातचीत में कहा कि हरियाणा चंडीगढ पर अपना दावा नहीं छोडेगा। अभी पंजाब के साथ हरियाणा के कई मुद्दे बने हुए है। इनमें सतलुज-यमुना सम्पर्क नहर के निर्माण के जरिए हरियाणा के हिस्से का नदी जल लेना भी शामिल है। कांग्रेस चंडीगढ पर अपना दावा छोड रही है। हुड्डा तो सिर्फ इसलिए ऐसा सोच रहे है क्योंकि उन्हें रोहतक से दिल्ली नजदीक हो जायेगी। हुड्डा के विशाल हरियाणा के विचार को उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने यह कहते हुए खारिज किया कि हरियाणा तो आज भी विशाल है।

Advertisements
whatsapp-hindxpress
Advertisements

Check Also

khalistan-poster

पंजाब के बाद अब चंडीगढ़ में भी खालिस्तान जिंदाबाद का पोस्टर लगा माहौल खराब करने की साजिश

चंडीगढ़ के सेक्टर-44 को दर्शाने वाले साइन बोर्ड पर आज एक पोस्टर लगा हुआ लोगों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!