Home / Chandigarh / चंडीगढ़ अनलॉक 4.0 : जानिए सितंबर में क्या होगा बदलाव, किस तारीख से क्या मिलेगी छूट

चंडीगढ़ अनलॉक 4.0 : जानिए सितंबर में क्या होगा बदलाव, किस तारीख से क्या मिलेगी छूट

चंडीगढ़ प्रशासन ने शहरवासियों को अनलॉक 4.0 में कई तरह की रियायतें दे दी हैं। 1 सितंबर से शुरु होने वाले अनलॉक 4.0 में चंडीगढ़ में रात 10 बजे से लगने वाले नाइट कर्फ्यू को खत्म कर दिया गया है। इसके साथ ही होटल और रेस्टोरेंट में बार खोलने की भी अनुमति दे दी गई है। ये फैसला प्रशासक वीपी सिंह बदनौर के साथ हुई ट्राइसिटी के अधिकारियों की बैठक में लिया गया है, जो 1 सितंबर से लागू होगा।

Advertisements

यूटी प्रशासन ने शहर के कई बूथ मार्केटों में ऑड-ईवन लगाया है। उम्मीद जताई जा रही थी कि प्रशासन ऑड-ईवन से भी दुकानदारों को राहत देगा, लेकिन अब ये स्पष्ट कर दिया गया है कि 3 सितंबर तक मार्केट में ऑड-इवन जारी रहेगा। उसके बाद प्रशासन के अधिकारी स्थिति का आंकलन करते हुए समीक्षा करेंगे और फिर ही इसपर कोई फैसला लिया जाएगा।

वहीं रात के कर्फ्यू को खत्म करने के लिए भी प्रशासन के अधिकारी काफी पहले ही मन बना चुके थे, लेकिन किन्हीं कारणों की वजह से वो ऐसा नहीं कर पाए। जिसे अब जाकर खत्म कर दिया गया है।

Advertisements

दूसरी तरफ चंडीगढ़ के होटल व्ययसायी बार खोलने की अनुमति पिछले कई हफ्तों से मांग रहे थे। उनका कहना था कि अनुमति नहीं होने की वजह से वो काफी नुकसान झेल रहे हैं। बैठक में अब बार खोलने की भी अनुमति दे दी गई है।

हालांकि बैठक में नाइट क्लब खोलने पर कोई फैसला नहीं हो पाया है। वहीं, आने वाले दिनों में लॉन्ग रूट पर बंद की गई सीटीयू की बसों को भी चलाया जा सकता है। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सीटीयू ने दो दिन लॉन्ग रूट पर बसें चलाने के बाद इस सर्विस को बंद कर दिया था।

अनलॉक 4.0 के दिशा-निर्देशों के अनुसार शहर में 21 सितंबर से ओपन एयर थिएटरों को खोलने की भी अनुमति होगी। स्कूल, कॉलेज, शैक्षिक और कोचिंग संस्थान छात्रों के लिए 30 सितंबर तक नियमित कक्षा गतिविधि के लिए बंद रहेंगे। कंटेनमेंट जोन के बाहर शिक्षकों से सलाह लेने के लिए 9वीं से 12वीं तक के छात्र स्वैच्छिक तौर पर स्कूल जा सकेंगे।

सिनेमा हॉल, स्वीमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क, थिएटर और इस तरह की जगहों पर गतिविधियां प्रतिबंधित रहेंगी। केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखकर कहा है कि अनलॉक 4 के दिशानिर्देशों का पालन कड़ाई से होना चाहिए। इसपर शहर के एडवाइजर मनोज परिदा ने कहा कि चंडीगढ़ सभी दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करेगा।

सामाजिक कार्यक्रम जैसे शादी और अन्य, अकादमिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक, धार्मिक, राजनीतिक कार्यों और अन्य सभाओं में 21 सितंबर से 100 व्यक्तियों को शामिल होने की अनुमति दी जाएगी। हालांकि, इस तरह के सीमित समारोहों में अनिवार्य रूप से फेस मास्क पहनना, सामाजिक दूरी, थर्मल स्कैनिंग और हाथ धोने के लिए सैनिटाइजर का प्रावधान होना चाहिए।

Advertisements
whatsapp-hindxpress
Advertisements

Check Also

Image-2

सांसद रहते हुए जो सपने देखे थे उन्हें पूरा होते देख खुशी हो रही है – उपमुख्यमंत्री

हिसार/चंडीगढ़, 24 सितंबर। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि सांसद रहते हुए हांसी …

error: Content is protected !!