Breaking News
Home / Chandigarh / रिसर्च के क्षेत्र में सबसे अधिक 336 पेटेंट दर्ज करवाकर, चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी देशभर में सबसे अव्वल

रिसर्च के क्षेत्र में सबसे अधिक 336 पेटेंट दर्ज करवाकर, चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी देशभर में सबसे अव्वल

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी घड़ूंआ के स्टूडेंट्स ने लगातार रिसर्च कर कई क्षेत्रों में खोज की है। इसे लेकर अधिकारों को सुरक्षित करने के लिए उन्होंने सबसे अधिक पेटेंट दर्ज कराए। इससे यूनिवर्सिटी देशभर में नंबर-1 पर रही है। सीयू ने 336 पेटेंट दर्ज कर देशभर के नामी संस्थानों को पीछे छोड़ कर पहले स्थान पाया है।

Advertisements

साल 2020 में इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी राइट्स के संरक्षण के लिए भारत सरकार के पेटेंट जनरल कंट्रोलर विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी रिकॉर्ड तोड़ पेटेंट दर्ज करके आईटी के क्षेत्र में सबसे आगे रही है।

सीयू के चांसलर सतनाम सिंह संधू ने कहा कि चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी व सीजीसी लांडरा के स्टूडेंट्स की ओर से कड़ी मेहनत करके नए 336 पेटेंट को रजिस्टर करवाकर पंजाब को 12वें स्थान से 8वें स्थान पर ला दिया गया है। पूरे पंजाब में 660 पेटेंट हुए हैं।

Advertisements

उन्होंने बताया कि सीयू के स्टूडेंट्स ने स्वास्थ्य देखभाल, कृषि क्षेत्र, ऑटोमेशन, स्मार्ट स्वास्थ्य, जल संरक्षण, पर्यावरण संरक्षण, फसल रखरखाव, व्हीकल सिक्योरिटी, स्मार्ट व्हीकल, मैन्युफेक्चरिंग सहित कई अन्य क्षेत्रों में पेटेंट दर्ज करवाए है।

संधू ने कहा कि देश के 27 आईआईटी की ओर से संयुक्त रूप से 557 पेटेंट दर्ज करवाए गए हैं, जबकि चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी ने अकेले 336 पेटेंट दर्ज करवाए हैं। उन्होंने कहा कि मिशन इनोवेटिव पंजाब के तहत राज्य इनोवेशन के क्षेत्र में तेजी से प्रगति कर रहा है।

Advertisements
whatsapp-hindxpress
Advertisements

Check Also

kataria-on-badal

बड़ी मुश्किल से पिंड छूटा,हम सालों से बादल के नाम की माला जपते रहे – रतनलाल कटारिया

कुरुक्षेत्र (भारत साबरी) । केंद्रीय मंत्री और अंबाला से सांसद रतन लाल कटारिया अंबाला जाते …

error: Content is protected !!