Home / Punjab / कपूरथला में सरकारी मेडिकल कॉलेज की स्थापना को केन्द्र की मंजूरी

कपूरथला में सरकारी मेडिकल कॉलेज की स्थापना को केन्द्र की मंजूरी

चंडीगढ,28नवम्बर। पंजाब के कपूरथला शहर में सरकारी मेडिकल कॉलेज Government Medical College  की स्थापना को केन्द्र सरकार ने मंजूरी दे दी है। पंजाब सरकार ने मंजूरी के लिए केन्द्र सरकार को अनुरोध पत्र भेजा था।

Advertisements

 

 

पंजाब सरकार की ओर से यहां बताया गया कि कपूरथला Kapurthala के नागरिक अस्पताल का दर्जा भी बढाया जाएगा। केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की ओर से कपूरथला मेडिकल कॉलेज की स्थापना को मंजूरी देने वाला पत्र पंजाब सरकार को मिल गया है। केन्द्र सरकार के इस पत्र के अनुसार कपूरथला में 325 करोड की लागत से स्थापित किए जाने वाले मेडिकल कॉलेज की साठ फीसदी लागत केन्द्र सरकार द्वारा दी जायेगी। यह लागत 195 करोड रूपए बनती है।

 

केन्द्र प्रायोजित योजना के तहत स्थापित किए जाने वाले मेडिकल कॉलेज की 40 फीसदी लागत के 130 करोड रूपए राज्य सरकार द्वारा व्यय किए जायेंगे। केन्द्र की इस योजना के तहत जिला या रेफरल अस्पताल को जोडते हुए मेडिकल कॉलेज स्थापित किए जा रहे है। केन्द्र सरकार ने कपूरथला के मौजूदा नागरिक अस्पताल का दर्जा बढाने को भी मंजूरी दे दी है। इसके तहत अस्पताल को 220 बैड से बढाकर 500 बैड का किया जाएगा। अस्पताल में आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जायेंगी।

 

 

पंजाब सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि  नागरिक अस्पताल के करीब डेढ किलोमीटर के फासले पर मेडिकल कॉलेज के लिए 11 एकड जमीन पहचानी गई है। मेडिकल कॉलेज मेें ढांचागत स्थापना के लिए 325 करोड रूपए खर्च करने के अलावा आधुनिक चिकित्सा उपकरण स्थापित करने पर 50 करोड रूपए खर्च किए जायेंगे। मेडिकल कॉलेज में सौ सीटें होंगी। यह अच्छी स्वास्थ्य देखभाल के साथ ही स्वास्थ्य जांच की बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवायेगा। दोआबा क्षेत्र में यह चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान को बढावा देगा। पंजाब में अभी अमृतसर,फरीदकोट और पटियाला में सरकारी मेडिकल कॉलेज है। इसके अलावा मोहाली में चौथा मेडिकल कॉलेज स्थापित किया जा रहा है। कपूरथला का मेडिकल कॉलेज पांचवा सरकारी मेडिकल कॉलेज होगा।

Advertisements
whatsapp-hindxpress
Advertisements

Check Also

cm punjab lockdon

उम्मीद करता हूँ कि हरियाणा के मुख्यमंत्री एस.वाई.एल. पर पंजाब का दृष्टिकोण देखेंगे जब हम जल्द ही मिलेंगे’ – कैप्टन

चंडीगढ़, 21 अगस्त: मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने शुक्रवार को यह उम्मीद अभिव्यक्त की कि …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!