Home / Chandigarh / CBSE 10th RESULT : चंडीगढ़ की स्नेहा रानी ने हासिल किए 98.6% अंक, जाने Grand Success का मूल मंत्र

CBSE 10th RESULT : चंडीगढ़ की स्नेहा रानी ने हासिल किए 98.6% अंक, जाने Grand Success का मूल मंत्र

चंडीगढ़। सीबीएसई (CBSE) ने 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है। चंडीगढ़ के नवोदय विद्यालय में पढ़ने वाली स्नेहा ने सीबीएसई बोर्ड की दसवीं की परीक्षा में 98.6% अंक हासिल किए हैं। स्नेहा के पिता एक छोटी सी प्राइवेट जॉब करते हैं और आर्थिक रूप से इतने मजबूत नहीं है कि वो स्नेहा को किसी प्राइवेट स्कूल में पढ़ा सकें।

Advertisements

स्नेहा ने बताया कि वो चंडीगढ़ सेक्टर 25 के नवोदय विद्यालय में पढ़ती हैं। स्नेहा ने कहा कि उनकी इस सफलता के पीछे उनके स्कूल टीचर्स और खास तौर पर उनकी प्रिंसिपल का सबसे महत्वपूर्ण योगदान है।

स्नेहा ने बताया कि स्कूल में पढ़ाई के अलावा दूसरी एक्टिविटी में करवाई जाती है। जिससे बच्चे का हर तरह से विकास हो सके। इसके अलावा स्कूल के टीचर लगातार बच्चों को मोटिवेट भी करते रहते हैं, ताकि उनका पढ़ाई के लिए उत्साह बना रहे। अपनी पढ़ाई के बारे में बात करते हुए स्नेहा ने कहा कि स्कूल में उन्हें सुबह 6 बजे जगा दिया जाता था और उनके बाद उनके हर रोज की दिनचर्या शुरू हो जाती थी। बच्चों को शाम तक पढ़ाई करवाई जाती है और उसके बाद खेलकूद करवाए जाते हैं। रात को टीचर्स की ओर से एक्स्ट्रा क्लास भी लगाई जाती थी और सेल्फ स्टडी का टाइम भी दिया जाता था।

Advertisements

स्नेहा ने कहा कि हालांकि नवोदय एक सरकारी स्कूल है, लेकिन वो दूसरे सरकारी स्कूलों से अलग है. बच्चे स्कूल में ही रहते हैं। इस वजह से वो पढ़ाई पर ज्यादा ध्यान दे पाते हैं। अपने भविष्य के बारे में बात करते हुए नेहा ने कहा कि वो नॉन मेडिकल में जाएंगी। उनका सपना है कि वो अंतरिक्ष वैज्ञानिक बने और इसरो में काम करे।

Advertisements
whatsapp-hindxpress
Advertisements

Check Also

पानी के बढ़ते दामों के खिलाफ chandigarh Youth Congress ने नगर निगम के बाहर मटके लेकर किया प्रदर्शन

पानी के बढ़ते दामों के खिलाफ chandigarh Youth Congress ने नगर निगम के बाहर मटके लेकर किया प्रदर्शन

चंडीगढ़। बीजेपी शासित नगर निगम द्वारा पानी के दामों में तीन गुना बढ़ोतरी को लेकर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!