Home / Chandigarh / हरियाणा में किसानों को मिली बड़ी राहत,सहकारी कर्ज पर ब्याज माफी की योजना 31 तक बढाई

हरियाणा में किसानों को मिली बड़ी राहत,सहकारी कर्ज पर ब्याज माफी की योजना 31 तक बढाई

चंडीगढ,10दिसम्बर। हरियाणा सरकार ने किसानों को सहकारी कर्ज पर ब्याज माफी की योजना आगामी 31 दिसम्बर तक एक माह के लिए बढा दी है। इस योजना के तहत किसानों के सहकारी कर्ज पर आधा ब्याज और दण्डात्मक ब्याज पूरा माफ किया जा रहा है।

Advertisements

 

सहकारिता राज्यमंत्री डॉ बनवारी लाल ने मंगलवार को यहां मीडिया से बातचीत में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पिछले 9 दिसम्बर तक इस योजना के तहत 92 हजार 298 किसानों से 1577 करोड रूपए के कर्ज के मुकाबले 185 करोड 45 लाख रूपए वसूल किए गए है। इसमें आधे ब्याज माफी और दण्डात्मक ब्याज की माफी से किसानों को 64 करोड 75 लाख रूपए का लाभ मिला है।

 

प्रदेश में चीनी मिलों की स्थिति पर डॉ बनवारी लाल ने कहा कि सभी चीनी मिल घाटे में चल रही है। घाटे से उबारने के लिए इथनॉल बनाने के प्लांट लगाने को प्रोत्साहित किया जा रहा है। अभी शाहाबाद की चीनी मिल में इथनॉल प्लांट लगाने का काम चल रहा है। इसी तरह अन्य चीनी मिलों में इथनॉल प्लांट लगाने को प्रोत्साहन दिया जा रहा है। रोहतक तक और महम की मिलों में रिफाइंड चीनी उत्पादन के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। असंध में कानफेड बिजली उत्पादन प्लांट लगायेगा। उन्होंने कहा कि चीनी मिलों पर किसानों का बकाया नहीं है। समय पर भुगतान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हरको बैंक का 28 करोड 91 लाख 55 हजार रूपए का कर्ज 6 लाख 49 हजार 804 किसानों पर था। इसमें से 962 करोड रूपए वसूले गए है और 28 करोड 68 लाख रूपए का कर्ज बाकी रहा है।

Advertisements
Advertisements
whatsapp-hindxpress
Advertisements

Check Also

jind-kisann-dharna

जींद में कृषि अध्यादेशों के विरोध में आढ़तियों का अनिश्चितकालीन धरना

जींद(रोहताश भोला) : नए कृषि अध्यादेशों के विरोध में आढ़तियों ने हड़ताल करते हुए अनिश्चितकालीन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!