Home / Chandigarh / बड़ा फैसला : हरियाणा में पंचायती चुनाव में महिलाओं को मिलेगा 50 फीसदी आरक्षण

बड़ा फैसला : हरियाणा में पंचायती चुनाव में महिलाओं को मिलेगा 50 फीसदी आरक्षण

चंडीगढ़। अब हरियाणा में भी पंचायती चुनाव में महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण मिलेगा। हरियाणा सरकार ने इस फैसले को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने वीरवार को चंडीगढ़ में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सरकार के फैसले की जानकारी दी। दुष्यंत ने कहा पंचायती राज संस्थाओं में महिलाओं को 50 फ़ीसदी आरक्षण मिलने से ग्रामीण विकास तेजी से हो सकेगा और महिला सशक्तिकरण भी बढ़ेगा।

Advertisements

बता दें कि पंचायती चुनाव को लेकर हरियाणा सरकार लगातार नए नए प्रयोग कर रही है। हरियाणा देश का पहला राज्य था जहां पंचायत चुनाव के लिए शैक्षणिक योग्यता की शर्त लगाई गई थी। चाहे महिला हो या पुरुष वो सभी के लिए एक शैक्षणिक योग्यता की सीमा निर्धारित की गई थी। हालांकि इसका विरोध भी हुआ और मामला अदालत में पहुंचा। सुप्रीम कोर्ट ने भी हरियाणा सरकार के इस फैसले पर अपनी मुहर लगाई। जिसके बाद हरियाणा में अब सभी पंचायतोंं में पढ़े-लिखे जनप्रतिनिधि हैं और यही वजह है कि निचले स्तर पर विकास कार्य में काफी तेजी आई है ।

 

अपने इसी सिलसिले को जारी रखते हुए हरियाणा सरकार ने अब पंचायती चुनाव में महिलाओं को भी 50 फीसदी का आरक्षण देने का फैसला किया है।गठबंधन सरकार में सभी नेता इस फैसले को लेकर सहमत हैं और हरियाणा विधानसभा का जो अगला सत्र है जिसे मानसून सत्र कहा जाता है इसमें आरक्षण से संबंधित एक बिल लाया जाएगा। विधानसभा के पटल पर बिल पारित होते ही यह कानून बन जाएगा और अगले चुनाव जो कि फरवरी 2021 में होने हैं उसमें इस आरक्षण का लाभ महिलाओं को होगा।

Advertisements

 

Advertisements
whatsapp-hindxpress
Advertisements

Check Also

modi haryana

ऑरबिड रेल कोरिडोर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बोले, हरियाणा के लिए बडी खुशखबरी

चंडीगढ़। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में सडक़ तंत्र के साथ-साथ रेल तंत्र को सुदृढ़ करने की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!