Breaking News
Home / Chandigarh / कोवैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल , अनिल विज ने की पहला टीका लगवाने की पेशकश

कोवैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल , अनिल विज ने की पहला टीका लगवाने की पेशकश

चंडीगढ़। हरियाणा में कोरोना वैक्सीन के तीसरे चरण का परीक्षण 20 नवंबर से शुरू होगा। हरियाणा के गृहमंत्री व स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने इसकी जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि ‘मैंने भारत बायोटेक की कोवैक्सीन परीक्षण में खुद पर टीका लगवाने के लिए पहले वालंटियर के तौर पर पेशकश की है’.

Advertisements

गौरतलब है कि देशभर के 20 रिसर्च सेंटरों में 25 हजार से ज्यादा वालंटियर्स को कोवैक्सीन की डोज दी जाएगी। 20 सेंटरों में से एक पीजीआईएमएस रोहतक भी अपने वालंटियर्स को ये डोज देने के लिए तैयार है। पहले फेज में संस्थान द्वारा 375 व दूसरे फेज में 380 वालंटियर्स को कोवैक्सीन की डोज दी जा चुकी है। अब तीसरे फेज में 25 हजार से ज्यादा वालंटियर्स को ये डोज दी जाएगी। वैक्सीन के आते ही इसे लगाना शुरू कर दिया जाएगा।

Advertisements
HINDXPRESS NEWS CLICK HERE

विज ने कहा कि सभी जिलों में स्वास्थ्य विभाग द्वारा बनाई गई ऐप को भी डाऊनलोड करने के लिए सिविल सर्जनस प्रचार करें, जिससे मरीजों को उनके घर से अस्पतालों में बैड के उपलब्ध होने की जानकारी प्राप्त हो सके। इसके अलावा, विभिन्न जिलों में कोरोना की रेटिंग के आधार पर सिविल सर्जनस निजी अस्पतालों में बैड की उपलब्धता सुनिश्चित करवाएं। उन्होंने सभी सरकारी मेडिकल कॉलेजों को कोरोना मरीजों के लिए 100 बिस्तरों को आरक्षित करने को कहा ताकि मरीजों की संख्या बढऩे पर उनका उपयोग किया जा सके। इसके साथ ही पुलिस विभाग को बिना मास्क पहने हुए लोगों के साथ सख्ती बरतने तथा स्थानीय शहरी निकाय विभाग को प्रत्येक दुकान की मास्क चैकिंग करने को भी कहा।

स्वास्थ्य मंत्री ने स्कूलों में कुछ बच्चों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के मामले पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि स्वास्थ्य विभाग की टीम सभी स्कूलों में जाकर बच्चों तथा अन्य स्टॉफ की कोरोना जांच करे तथा जो भी स्कूल लापरवाही करता पाया जाए उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। इसके साथ ही फैक्टरियों में कोरोना के टैस्ट किए जाएं ।

Check Also

haryana roadways

हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला : जब तक किसान आंदोलन जारी रहेगा, हरियाणा रोडवेज की कोई बस पंजाब नहीं जाएगी

किसानों के दिल्‍ली कूच के मद्देनजर हरियाणा सरकार ने बड़ा फैसला लिया है, जिसके तहत …