दाखा से आम आदमी पार्टी के विधायक एचएस फूलका का इस्तीफा मंजूर | Hindxpress

दाखा से आम आदमी पार्टी के विधायक एचएस फूलका का इस्तीफा मंजूर

दाखा से आम आदमी पार्टी के विधायक एचएस फूलका का इस्तीफा मंजूर

विस सत्र से पहले हो जाएगा नेता प्रतिपक्ष का नाम तय – गीता भुक्कल
Mahalaxmi Express Resque : Live वीडियो में देखें कैसे बचाए गए ट्रेन में फंसे 1200 यात्री

चंडीगढ,9अगस्त। पंजाब की दाखा विधानसभा सीट से आम आदमी पार्टी के विधायक एचएस फूलका का सदन से इस्तीफा मंजूर कर लिया गया है। यह जानकारी शुक्रवार को स्पीकर राणा केपी ने दी।

राणा केपी ने बताया कि एचएस फूलका ने पिछले साल अक्टूबर में विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दिया था। लेकिन इस्तीफा सही फार्मेट में न होने के कारण मंजूर नहीं किया जा सका था। विधानसभा के नियम 51 के अनुसार इस्तीफा दो लाईन में लिखा जाना चाहिए लेकिन उसमें कई अन्य बातें भी जोड दी गई थी। अब सही फामेंट में दो लाईन का इस्तीफा दिए जाने पर उसे मंजूर कर लिया गया। साथ ही अब विधानसभा सीट के उपचुनाव के लिए चुनाव आयोग को लिखा जाएगा।

मानवाधिकार कार्यकर्ता के रूप में सक्रिय एचएस फूलका वर्ष 1984 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद भडकी सिख विरोधी हिंसा के पीडितों को न्याय दिलाने के लिए न्यायालयों में पैरवी कर रहे थे। वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में पंजाब में आम आदमी पार्टी के मुख्य विपक्षी दल के रूप में उभरने पर फूलका को विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष नियुक्त किया गया था। लेकिन पीडित सिखों के लिए न्याय की लडाई में व्यस्तता के चलते उन्होंने नेता प्रतिपक्ष का पद छोड दिया था। इसके बाद उन्होंने गुरूग्रंथ साहिब के अपमान एवं सिखों पर पुलिस फायरिंग के मामलों में रणजीत सिंह कमीशन की रिपोर्ट के आधार पर दोषियों पर कार्रवाई न किए जाने के विरोध में विधानसभा से इस्तीफा दे दिया था। फूलका ने सक्रिय राजनीति से भी सन्यास लेने की घोषणा भी की थी। हाल में फूलका ने कहा था िकवे पिछले साल विधानसभा से अपना इस्तीफा दे चुके है लेकिन इसे मंजूर नहीं किया गया है। इस्तीफा मंजूर कराने के लिए वे सुप्रीम कोर्ट भी जा सकते है।

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0