Home / Chandigarh / हरियाणा में पंचायतराज की और मजबूती के लिए दो संशोधन विधेयक पारित

हरियाणा में पंचायतराज की और मजबूती के लिए दो संशोधन विधेयक पारित

चंडीगढ,26नवम्बर। हरियाणा में पंचायतराज की और मजबूती के लिए मंगलवार को विधानसभा में दो पंचायतराज संशोधन विधेयक पारित कर दिए गए। इन संशोधनों के प्रभावी होने से ग्राम सभाओं को अपने दस फीसदी बहुमत से गांव से शराब की दुकानें हटवाने का अधिकार मिल गया है।

Advertisements

इससे पहले यह अधिकार पंचायतों के पास था। पंचायत द्वारा प्रस्ताव पारित कर भेजने जाने पर आबकारी विभाग सम्बन्धित गांव से शराब की दुकान हटाता था। हाल में राज्य सरकार ने यह अधिकार ग्राम सभा को ही देने का फैसला किया था। इस फैसले को कानूनी जामा पहनाने के लिए मंगलवार को विधानसभा के विशेष सत्र में पंचायतराज संशोधन विधेयक पारित करवाया गया।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने दो पंचायतराज विधेयक पारित कराए जाने के बाद मीडिया को कहा कि इससे पंचायतराज को और मजबूती मिलेगी। उन्होंने कहा कि दूसरे पंचायतराज संशोधन विधेयक से पंचायत समितियों व जिला परिषदों को साल में दो बार अपने सत्र आहूत करना अनिवार्य किया गया है। अब इन संस्थाओं को विधानसभा की तरह अपने सत्र आहूत करने होंगे। हरियाणा को विशाल रूप देने की पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा की मांग पर दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा तो पहले से ही विशाल है। करीब सत्तर हजार किमी का यह प्रदेश देश को मिलने वाले मैडलों में से आधे ले जाता है। साथ शिक्षा और विज्ञान के क्षेत्र में निरन्तर प्रगति कर रहा है।

Advertisements
Advertisements
whatsapp-hindxpress
Advertisements

Check Also

panipata

पानीपत में नहीं दिखा भारत बंद का असर,सुनिए क्या बोले किसान व् आढ़ती

पानीपत (प्रवीण भारद्वाज) : पानीपत में भी देश के साथ भारतीय किसान यूनियन ने किया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!