Breaking News
Home / National / एक ऐसा किसान, जो अपने आधा एकड़ खेत में पक्षियों के लिए उगाता है फसल !

एक ऐसा किसान, जो अपने आधा एकड़ खेत में पक्षियों के लिए उगाता है फसल !

अक्सर आपने ऐसी खबरें सुनी होगी कि किसान ने फसल उगाई और पक्षियों और जानवरों ने उसकी फसल को बर्बाद कर दिया। लेकिन तमिलनाडु के कोयम्बटूर में एक ऐसे किसान के बार में बताने जा रहे हैं जो पक्षियों का पेट भरने के लिए अपनी फसल उगाते हैं। इनका नाम है मुथु मुरुगन। 62 वर्ष साल के मुथु तमिलनाडु के कोयम्बटूर के रहने वाले हैं।

Advertisements

खबरों के मुताबिक मुरुगन पिछले 20 सालों से ऑर्गेनिक खेती कर रहे हैं और उन्होंने अपनी आधे एकड़ जमीन पर सिर्फ पक्षियों के लिए छोड़ रखी है। वे इसमें बाजरा और अन्य दाने वाली फसलें उगाते हैं जिसे पक्षी बड़े ही चाव से खाते हैं।

 

मुथु के मुताबिक उन्होंने कभी खेती बाड़ी में खाद या पेस्टिसाइड्स का इस्तेमाल नहीं किया। वे सब्जी से लेकर हर फसल बिना Pesticides के उगाते हैं। यही वजह है कि जो एक बार उनसे सब्जियां ले जाता है, फिर दोबारा उनसे सब्जी लेने जरूर आता है।

बात-चीत के दौरान मुरुगन ने बताया कि जब उन्होंने खेती की शुरूआत की थी तब वे अपने खेत के किनारों पर ही चारा उगाते थे। लेकिन पक्षियों का आता देख उन्होंने आधे एकड़ जमीन पर उनके लिए ही फसल उगाने लगे। वे बताते हैं कि अप्रैल में उन्होंने 0.25 एकड़ में बाजरा और 0.25 में चारा उगाया। एक महीने में फसल तैयार हो गई और उसे खाने के लिए कई तरह के पक्षी आने भी लगे हैं।

 

Advertisements
whatsapp-hindxpress
Advertisements

Check Also

corona

Breaking News : भारत में पिछले 24 घंटों में 97,894 नए कोरोना संक्रमण के मामले, 1,132 मौत

कोरोना संक्रमण के मामले दुनिया में सबसे तेजी से भारत में ही बढ़ रहे हैं। …

error: Content is protected !!