Breaking News
Home / Haryana / नंदी के पेट से निकाली 150 किलो पॉलीथिन,लोहे की स्क्रेप व सिक्के

नंदी के पेट से निकाली 150 किलो पॉलीथिन,लोहे की स्क्रेप व सिक्के

झज्जर (सुमित कुमार) । शहर के विवेकानन्द नगर में एक नंदी की हालत खराब होने की सूचना पर गौधन सेवा समिति की एम्बुलेंस से नंदी को सांखोल गोउपचार केंद्र लाया गया। पशु चिकित्सकों  टीम ने देखा कि नंदी के मुंह से लगातार पानी व लार बह रहा है। उन्होंने देखा कि नंदी के पेट का सारा दबाव उसकी छाती पर आ रहा है तथा उसको सांस लेने में काफी परेशानी हो रही है। इसके बाद नंदी का ऑपरेशन किया गया।

Advertisements

लोगों द्वारा सड़क पर फेंकी जा रहे भोजन से भरी पाॅलीथिन को खाने से मौत के मुंह में जा रहे गाेवंश। ऐसे ही एक मामले में नंदी के अाप्रेशन के बाद करीब 11 तसले भरकर पाॅलीथिन निकली जिसे शहर के लोगों ने भोजन में लपेटकर कूड़ा केंद्र में या फिर गलियों में फेंका था। भूख के कारण नंदी उसे भी चबा लेते हैं। एेसे ही एक मामलें में रविवार को शहर के विवेकानंद नगर में एक नंदी की हालत खराब होने की सूचना पर गाेधन सेवा समिति की एंबुलेंस से नंदी को सांखोल गो उपचार केंद्र लाया गया।

उन्होंने देखा कि नंदी के पेट का सारा दबाव उसकी छाती पर आ रहा है। इसके बाद नंदी का ऑपरेशन किया। इसके पश्चात पशु चिकित्सक डॉ. राहुल भारद्वाज (वीएस) ने उनकी टीम के वीएलडीए रविन्द्र कुमार, रमेश, कृष्ण व ओम प्रकाश के सहयोग से नंदी का ऑपरेशन शुरू किया। करीब पांच घंटे चले इस सफल ऑपेरशन में नंदी के पेट से 150 किलो पॉलीथिन, लोहे की स्क्रेप व सिक्के निकले। इस तरह नंदी की जान बचा ली। डॉ. भारद्वाज ने बताया कि नंदी का समय से उपचार नहीं होता तो जान नहीं बच पाती।

Advertisements

गोवंश की आंतों में फंस जाती है पॉलीथिन: पशु चिकित्सक डॉ. राहुल भारद्वाज ने बताया कि पॉलीथिन तो गोवंश की आंतों के लिए इस कदर जानलेवा है कि इन्हें तिल-तिलकर मारने जैसा काम करती है। पॉलीथिन गोवंश की आंतों में फंस जाती है। इससे इनका समूचा पाचन तंत्र गड़बड़ा जाता है। इनके द्वारा खाया जाने वाला चारा पच नहीं पाता। शरीर में पॉलीथिन की संख्या बढ़ने के साथ-साथ इनका पेट फूलता रहता है, जो अंत में इन गोवंश की असमय मौत का कारण बनता है।

Advertisements
whatsapp-hindxpress
Advertisements

Check Also

jhajjar-safayi-karmi

सफाई कर्मियों ने भी खट्टर सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा

झज्जर (सुमित कुमार) । अन्य कर्मचारियों की तरह अब पालिका के सफाई कर्मियों ने भी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!