पंजाबराजनीतिराज्य

पंजाब के ऊर्जा मंत्री की विदेश यात्रा पर रोक,जानिए क्या है पूरा मामला

पंजाब में AAP सरकार के ऊर्जा मंत्री अमन अरोड़ा के यूरोप जाने पर केंद्र सरकार ने रोक लगा दी है। केंद्र सरकार द्वारा अमन अरोड़ा को यूरोप जाने की परमिशन नहीं दी गई है। उन्हें बेल्जियम, जर्मनी और नीदरलैंड जाकर हाइड्रोजन क्षेत्र में नवीनतम विकास के बारे में जानकारी हासिल करनी थी।अमन अरोड़ा 24 सितंबर से 2 अक्टूबर तक उक्त 3 देशों की यात्रा करना चाह रहे थे। केंद्र सरकार ने उनके यूरोप जाने पर पाबंदी किन कारणों से लगाई, फिलहाल यह स्पष्ट नहीं हो सका है।

गौरतलब है कि अमन अरोड़ा `ऑपरेशन लोट्स’ में AAP के विधायकों की खरीद-फरोख्त और धमकाने के मामले में दर्ज एफआईआर के 10 शिकायतकर्ताओं में से एक हैं।

 

 

इस दौरान भाजपा पर आरोप लगाते हुए अरोड़ा ने कहा कि वह कुछ इस तरह के हथकंडे अपना रही है कि आम आदमी पार्टी विदेशों में अपने पैर पक्के न कर सकें। वह पंजाब और दिल्ली को एक साथ खुशहाल नहीं देखना चाहती। केंद्र सरकार नहीं चाहती कि सी.एम.मान का गर्वनेंस मॉडल दिल्ली में मशहूर हो। इसके अलावा अमन अरोडा़ ने कहा कि सी.एम.मान हाल ही में जर्मनी होकर आएं हैं उन्होंने इस दौरान बड़ी कंपिनयों से मीटिंग की है जो बी.जे.पी. को रास नहीं आ रहा है। केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को क्लीयरेंस दी है परंतु उन्हें मना कर दिया है। अगर वह विदेश जाते तो बड़े स्तर पराली और प्रदूषण का कोई हल होता।

 

अमन अरोड़ा के साथ-साथ विदेश जाने के लिए 13 लोगों ने अनुमति मांगी थी इन 13 लोगों ने 8 अलग-अलग राज्यों के लोग शामिल है और केंद्र सरकार की अलग-अलग 5 संगठनों से संबंधित है। इन सभी ने उक्त देशों में होने वाले सैमिनार में भाग लेने की अनुमति मांगी थी। इन 13 लोगों की सूची में अरोड़ा एक मात्र राजनीति से संबंधित व्यक्ति हैं बाकि लोगों में टैक्नोक्रेट तथा ब्यूरोक्रेट शामिल थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button