Home BREAKING यहां हजारों वर्ष पूर्व रहते थे इंसान, खुदाई में राख से भरी...

यहां हजारों वर्ष पूर्व रहते थे इंसान, खुदाई में राख से भरी मिली मटकी (वीडियो)

5
0

रतिया (अशोक ग्रोवर) । पुरातत्व विभाग द्वारा रतिया के गांव कुनाल फिर से खुदाई का काम शुरु कर दिया गया है। इस बार शुरु हुई खुदाई में विभाग की टीम को राख से भरी एक मटकी मिली है और करीब 6 फुट नीचे पशु का विशाल कंकाल भी मिला है, जिसे टीम ने जांच के लिए दिल्ली मुख्यालय भेजा है।

पुरातत्व विभाग की टीम ने बताया कि खुदाई के दौरान गांव कुनाल में प्री हड़प्पा कालीन सभ्यता के अवशेष मिले है, जिससे साबित हो जाता है कि यहां हजारों वर्ष पूर्व भी मानव सभ्यता रहती थी और यहीं से सरस्वती नदी की धारा भी बहती थी। पुरातत्व विभाग द्वारा करवाई जा रही खुदाई के दौरान इंडियन आर्कोलॉजी डिपार्टमेंट व नेशनल म्यूजियम की टीमों को खुदाई के दौरान राख में दबी मटकी मिली है। मटकी के अंदर भी राख भरी हुई थी। टीम को पहली बार साबुत बर्तन मिला है। जिससे विभाग की टीम उत्साहित है।

खुदाई का काम पुरातत्व विभाग हरियाणा की उपनिदेशक डॉ. बुनानी भट्टाचार्य की देख रेख में चल रहा है। जिसमें साइट इंचार्जदरबार सिंह,तकनीकी सहायक आरकोलोजिस्ट रवि कांत,शुभम मलिक,स्टोर कीपर प्रवीन कु मार व नरेंद्र सिंह भी शामिल है। खुदाई में लगी टीम ने बताया कि खुदाई में करीब 4 फुट गहराई पर पहली बार साबुत मटकी मिली है जबकि पहले मिलने वाले बर्तन टूटे फूटी हालत में होते थे। मटकी पर अच्छी नक्कासी व रंग से डिजायन भरे हुए है। मटकी मिट्टी की बनी है। जिस जगह पर मटकी मिली है उसके चारों तरफ पिट था जिसमें मटकी रखी हुई।