Home BREAKING कल बंद हो सकती है SBI ग्राहकों की सेवाएं, देशभर में लागू...

कल बंद हो सकती है SBI ग्राहकों की सेवाएं, देशभर में लागू होंगे नए नियम

18
0

दिसम्बर महीने से देशभर में कुछ नए नियम लागू होने जा रहा है जिन्हें जानना प्रत्येक नागरिक के लिए बहुत आवश्यक है। इस रिपोर्ट में हम आपको उन निमयों के बारे में बताएंगे। जोकि नया साल शुरू होने से पहले ही सब के लिए लागु हो जाएंगे तो जरुरी हैं कि आपको इन नियमो की जानकारी हो।

1 . पैन कार्ड पर नहीं देना होगा पिता का नाम

पैन कार्ड से जुड़े अहम नियम में बदलाव होने वाला है। बता दें, अब आवेदन फॉर्म में विकल्प होगा कि माता-पिता के अलग होने की स्थिति में आवेदक मां का नाम दे सकता है। अगर पैन कार्ड होल्डर के माता-पिता अलग हो गए हैं तो आवेदन करने वाले को 5 दिसंबर के बाद से पिता का नाम देना अनिवार्य नहीं होगा। इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने एक अधिसूचना के जरिए आयकर नियमों में संशोधन किया है।

2 . पेंशन लेने के लिए देना होगा जीवन प्रमाण पत्र

अगर आप या आपके परिवार का कोई सदस्य रिटायर्ड हैं और उनकी पेंशन SBI की किसी भी शाखा में आती है तो आपको 30 नवंबर तक उनका लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना जरूरी है। बैंक ने सभी पेंशनर्स को जानकारी भेजकर यह कहा है कि वे 30 नवंबर 2018 तक अपना जीवन प्रमाणपत्र जमा करवा दें। ऐसा ना करने पर उनकी पेंशन रुक सकती है।

3 . SBI की नेटबैंकिंग हो जाएगी बंद

देश का सबसे बड़ा बैंक SBI अपनी बैंकिंग में कुछ जरूरी बदलाव कर रहा है। सबसे पहले अगर आप स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के ग्राहक हैं और अपने अपना मोबाइल नंबर अभी तक बैंक में रजिस्टर नहीं करवाया तो वह 1 दिसंबर के बाद से इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। ऐसे यूजर्स की इंटरनेट बैंकिंग बंद कर दी जाएगी जिनका मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टर नहीं है।

भारतीय स्टेट बैंक अपना मोबाइल वॉलेट SBI Buddy 1 दिसंबर से बंद करने जा रहा है। हालांकि बैंक के अनुसार इस वॉलेट सेवा को बंद किया जा चुका है। लेकिन जिन ग्राहकों के पैसे इस वॉलेट में पड़े हैं वो पैसे कैसे वापस ले सकते हैं इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है।

1 दिसंबर से SBI पेंशन लोन और पर्सनल लोन पर प्रोसेसिंग फीस लेना शुरू करेगा। बता दें कि बैंक ने विशेष फेस्टिवल ऑफर के तहत लोन में प्रोसेसिंग फीस की छूट दे रखी थी। लेकिन, अब दोबारा बैंक इसे वसूलना शुरू करेगा। 1 दिसंबर के बाद लोन के लिए अप्लाई करने वालों को यह फीस चुकानी होगी।

1 दिसंबर 2018 से भारत में ड्रोन उड़ाने की मंजूरी मिल जाएगी। नैनो ड्रोन (250 ग्राम वजन) के अलावा सभी ड्रोन को एविएशन रेगुलेटर से यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर लेना होगा। ये 1000 रुपए की फीस लेकर जारी किया जाएगा। बड़े ड्रोन को यूनिक एयर ऑपरेटर परमिट भी लेना होगा। इस परमिट को 25 हजार रुपए में 5 साल के लिए लिया जा सकता है। इनको सिर्फ दिन में उड़ाया जा सकेगा।