Home CHANDIGARH पंजाब के भटिंडा में 100 मेगावाट का सोलर प्लांट लगाने की तैयारी

पंजाब के भटिंडा में 100 मेगावाट का सोलर प्लांट लगाने की तैयारी

10
0

चंडीगढ,2नवम्बर। पंजाब सरकार भटिंडा शहर में सौ मेगावाट क्षमता का सोलर एनर्जी प्लांट लगाने की तैयारी में है। इसके लिए जल्दी ही टेण्डर जारी किए जायेंगे।

प्रदेश के नवीकरण एनर्जी विभाग के मंत्री गुरप्रीत कंगर ने यहां शुक्रवार को पत्रकारों से बातचीत में यह जानकारी दी। पंजाब एनर्जी डवलपमेंट अथाॅरिटी की ओर से सोलर एनर्जी के क्षेत्र में बेहतर काम करने वाले दस उद्यमियों के सम्मान के लिए आयोजित समारोह के मौके पर कंगर ने पत्रकारों से यह बातचीत की।

कोर्ट के दखल के बाद हड़ताल हुई खत्म, तो कर्मचारी नेता ने जनता के लिए बोले ऐसे बोल ….

पंजाब में पराली जलाए जाने से दिल्ली में पैदा होने वाले प्रदूषण को लेकर कंगर ने कहा कि जल्दी ही भटिंडा में ही साठ मेगावाट का पराली आधारित बिजलीघर स्थापित किया जाएगा। इससे पराली जलए जाने की घटनाओं में कमी आयेगी। कंगर ने स्वीकार किया कि अभी पंजाब में पराली जलाई जाती है। उन्होंने कहा कि आम लोगों के बीच सोलर एनर्जी को बढावा देने के लिए तीस फीसदी तक अनुदान दिया जा रहा है।

कंगर ने कहा कि बढता प्रदूषण हमेशा ही चिंता का विषय रहा है। गैस ओर पेट््ोलियम भंडार घट रहे है। पंजाब सरकार की मंशा है कि सभी प्रतिष्ठान सोलर एनर्जी का उपयोग करें। सोलर एनर्जी के इस्तेमाल से बिजली अपने आप सस्ती होगी। अभी पंजाब में 1600मेगावाट के सोलर एनर्जी प्लाट चल रहे है।