Home HARYANA पराली जलाने के मामले में 2 नंबरदारों को नोटिस जारी

पराली जलाने के मामले में 2 नंबरदारों को नोटिस जारी

7
0

फतेहाबाद ( जितेंदर मोंगा) : मुख्य सचिव के आदेशानुसार जिला के गांव लाधुवास के दो नंबरदारों को पराली जलाने के मामले को लेकर नोटिस जारी किए गए है। कृषि उपनिदेशक बलवंत सहारण ने बताया कि मुख्य सचिव के आदेशानुसार सख्त हिदायत जारी की गई थी कि अगर पराली को आग लगाए जाने की घटना में कोई पंच, सरपंच, नंबरदार, चौकीदार या सरकारी विभाग का कोई कर्मचारी या उसका परिजन शामिल पाया जाता है, तो उसके विरूद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी।


कृषि उपनिदेशक ने बताया कि गांव लाधुवास के नंबरदार हरजिंद्र सिंह तथा गुरमीत सिंह को नोटिस जारी किए गए है। दोनों के परिजनों ने अपने-अपने खेतों में पराली को जलाया है जिसकी रिपोर्ट प्रशासन को प्राप्त हुई थी। संतोषजनक उत्तर न मिलने पर दोनों की नंबरदारी वापिस ले ली जाएगी। यदि पराली को जलाए जाने से रोकने के लिए गठित की गई कमेटियों के सदस्य या उनके परिजन ही पराली को जलाएंगे तो इसका बुरा संदेश जाएगा इसलिए पंच, सरपंच, नंबरदार, चौकीदार तथा सरकारी कर्मचारी के संबंध में पहले ही कड़ी चेतावनी जारी कर दी गई थी।

उन्होंने जिला के संवेदनशील 30 गांवों में प्रशासनिक अधिकारी व पराली प्रबंधन को लेकर गठित की गई कमेटियों के सदस्यों व उनके सहायक अमले को निर्देश दिए है कि वे दिन-रात निगरानी कर यह सुनिश्चित करें कि इन गांवों में पराली जलाए जाने की कोई घटना न हो।