Home BREAKING अगर आप एक से ज्‍यादा Mobile नम्‍बर चला रहे हैं, तो आपके...

अगर आप एक से ज्‍यादा Mobile नम्‍बर चला रहे हैं, तो आपके लिए बुरी खबर है !

60
0

अगर आप एक से ज्‍यादा मोबाइल नम्‍बर चला रहे हैं, तो आपके लिए बुरी खबर है। देश के लाखों-करोड़ों मोबाइल उपभोक्ताओं को Telecom कंपनियों ने जोर का झटका दिया है। भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL)व (JIO) को छोड़कर अन्य सभी मोबाइल कंपनियों ने LIFE टाइम वैलिडिटी यानि की आजीवन वैधता को तत्काल प्रभाव से खत्म कर दिया है। अब Incoming व आउटगोइंग जारी रखने के लिए प्रत्येक PREPAID उपभोक्ता को हर महीने रिचार्ज कराना जरूरी होगा।

 

Usha 3002-QH Quartz Room Heater xtra ₹50 discountends in less than23h:32m:06s ₹1,199 ₹1,630 26% off

टेलिकॉम कंपनियां इसके लिए अपने उपभोक्ताओं के Mobile पर वैधता समाप्त होने का संदेश भेजने लगी हैं। संदेश पढ़कर मोबाइल User चिंता में पड़ गए हैं। अभी ज्‍यादातर लोग एक मोबाइल नम्‍बर तो लगातार रीचार्ज कराते हैं, लेकिन दूसरे नंबर को केवल इनकमिंग (Incoming Call) के लिए ही इस्‍तेमाल करते हैं। इसके चलते दूसरे नंबर को रीचार्ज (Recharge) नहीं कराते हैं। मोबाइल कंपनियां अब ऐसे मोबाइल नंबरों (Mobile Number) को बंद करने की सोच रही हैं, जो हर माह रीचार्ज नहीं होते हैं। जानकारों का कहना है कि देश में ऐसे करीब 50 करोड़ ग्राहक ऐसे हैं जो एक से ज्‍यादा सिम (SIM) इस्‍तेमाल करते हैं।

 

 

एयरटेल (Airtel) और वोडाफोन (Vodafone) ने ग्राहकों को एक्टिव रखने के लिए 28 दिनों की वैलिडिटी वाले 35 रुपये, 65 रुपये और 95 रुपये के न्‍यूनतम रिचार्ज वाले प्लान जारी किए हैं। इस प्लान के हिसाब से महीनेभर में रिचार्ज नहीं करने वाले यूजर्स की आउटगोइंग कॉल बंद हो जाएगी और फिर 45 दिनों में इनकमिंग कॉल की सुविधा भी खत्म कर दी जाएगी। टेलीकॉम सेक्‍टर में रेट घटाने की प्रतिस्‍पर्धा Reliance Jio के आने बाद शुरू हुई थी।