Home BREAKING राशन कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी, हरियाणा में जल्द मिलेगी अब यह...

राशन कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी, हरियाणा में जल्द मिलेगी अब यह सुविधा

35
0

चंडीगढ़। हरियाणा के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले राज्य मंत्री ने बुधवार को चण्डीगढ में विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान कहा कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत पंचकूला के सभी राशन डिपो में पॉयलट प्रोजैक्ट के आधार पर कैशलैश सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि बाद में इस सुविधा को प्रदेश के सभी जिलों में लागू किया जाएगा। यह देश में अपनी तरह का पहला और अनूठा प्रयास होगा, जिसके अन्तर्गत उपभोक्ता अपना राशन लेने के लिए कैशलैश सुविधा का उपयोग कर सकेगा।

इस संबंध में पंजाब नैशनेल बैंक के साथ बातचीत चल रही है, जिसे शीघ्र ही अमलीजामा पहनाया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि 26 जनवरी तक प्रदेश का कोई भी व्यक्ति एलपीजी गैस कनेक्शन के बिना न रहे। इसके लिए केन्द्र सरकार द्वारा उज्ज्वला योजना तथा पहले से चल रही राज्य की अन्य योजनाओं के तहत प्रदेश के शेष बचे लोगों को एलपीजी गैस कनेक्शन दिए जाएंगे।

राज्य मंत्री ने कहा कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली गरीब लोगों से जुड़ी हुई है, जिसमें किसी प्रकार की लापरवाही सहन नहीं होगी। इसलिए इस सम्बंध में लोगों के सामने आने वाली सभी समस्याओं का निदान प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि गत वर्ष हरियाणा में कस्टम मिल्ड राइस की डिलीवरी 99 प्रतिशत से अधिक हुई थी, जिसे इस वर्ष शत-प्रतिशत करने का लक्ष्य है। इसके अलावा, विभाग में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों को पुरस्कृत किया जाएगा।