Home HARYANA सरसों की खरीद के दौरान तोल में गड़बड़ी,किसानों ने किया जमकर हंगामा

सरसों की खरीद के दौरान तोल में गड़बड़ी,किसानों ने किया जमकर हंगामा

12
0

जींद (रोहताश भोला ) : सरसों की खरीद के दौरान तोल में गड़बड़ी की आरोप लगाते हुए शुक्रवार को किसानों ने नई अनाज मंडी में हंगामा किया। किसानों का कहना था कि कांटे पर ज्यादा तोल करके किसानों को चूना लगाया जा रहा है। किसानों की शिकायत पर हैफेड के मैनेजर ने जांच की, तो उसमें गड़बड़ी पाई गई। गड़बड़ी मिलने पर मार्केट कमेटी सचिव ने हैफेड को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है।


नई अनाज मंडी में हैफेड की दुकान पर सरसों की सरकारी खरीद की जा रही है। शुक्रवार को बरसोला गांव के किसान सरसों लेकर आए हुए थे। तोल के दौरान किसानों को तोल में गड़बड़ी का शक हुआ, तो उन्होंने विरोध जताया। । शिकायत मिलने पर हैफेड के मैनेजर ने जांच की, तो उसमें गड़बड़ी सामने आई। बोरियों में २५० ग्राम से लेकर ढाई किलो तक ज्यादा तोल किया गया था। जिससे किसानों का गुस्सा और बढ़ गया। हंगामा होते देख वहां काफी संख्या में किसान एकत्रित हो गए और मार्केट कमेटी कार्यालय से भी कर्मचारी वहां पहुंचे। हैफेड के मैनेजर ने तोल में गड़बड़ी की बात को स्वीकारते हुए किसानों को इसके लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की बात कही। हैफेड के कर्मचारियों ने तोल ज्यादा होने के पीछे तोल के दौरान कांटा टेढ़ा होने का हवाला दिया।

सरसों लेकर आए बरसोला गांव के किसान ने बताया कि बोरी का वजन भी करीब २५० ग्राम ज्यादा काटा जा रहा है। वहीं दो से ढाई किलो तक सरसों ज्यादा तोली गई। अगर वे ध्यान नहीं करते, तो प्रति क्विंटल १५० से २०० रुपये का नुकसान होता।