Home HARYANA छात्राओं ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से ग्रामीणों को किया जागरूक

छात्राओं ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से ग्रामीणों को किया जागरूक

29
0

चरखी दादरी, 9 जून( साहिल कुमार): भारत समर इंटर्नशिप स्किन के तहत महिला महाविद्यालय झोझू कलां की छात्राओं ने सप्ताहिक कार्यक्रम के तहत गांव कल्याणा में नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया। महाविद्यालय की छात्राओं ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से गांव वालों को स्वच्छता संबंधी, धूम्रपान, खुले में शौच व साफ सफाई के बारे में जागरूक किया। छात्राओं ने नाटक के माध्यम से दर्शाया कि खुले में शौच करने से क्या-क्या नुकसान होते हैं। सफाई हमारे लिए कितनी जरूरी है, नशे से किस-किस प्रकार की बीमारियां हमें लग जाती हैं।

 

 

गांव कल्याणा के सरपंच प्रतिनिधि भूपेंद्र ने पत्रकारों से बात करते हुए बताया कि झोझू कलां महिला महाविद्यालय की छात्राओं ने उनके गांव में नुक्कड़ नाटक के जरिए गांव वालों को जागरुक किया है। उन्होंने इसे सराहनीय कदम बताते हुए छात्राओं की तारीफ की। वहीं आज गांव की पंचायत ने गांव में बोर्ड कक्षा में फर्स्ट,सेकंड और थर्ड आने वाली लड़कियों को इनाम राशि देकर सम्मानित भी किया है।

 

 

वहीं सरपंच ने गांव में रोडवेज की बस सुविधा जारी करने की प्रशासन से मांग की है वही छात्रा पूजा चुनरिया ने बताया कि यह प्रधानमंत्री मोदी द्वारा चलाई गई स्कीम भारत स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप स्कीम के तहत गांव कलियाणा में नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया था जिसमें ग्रामीणों को नाटक के माध्यम से बुराइयों के बारे में जागरुक किया है। वहीं छात्रा ने गांव में रोडवेज की बस ना आने की समस्या बताई और जल्द से जलगांव में रोडवेज की बस सुविधा चालू करने की मांग की है। इस मौके पर महिला महाविद्यालय की निर्देशिका डॉक्टर बी.एम. यादव कार्यक्रम अधिकारी डॉक्टर मंजू सांगवान RPS कॉलेज महेंद्रगढ़ के प्राचार्य डॉक्टर राजेंद्र यादव जिला पार्षद अजय कुमार अन्य प्रवक्ता सुधीर व प्रवीण सरपंच नीलम देवी इत्यादि ने भी अपने विचारों को साँझा किया।