Home BREAKING प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत आवेदन करने को लेकर वंचित...

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत आवेदन करने को लेकर वंचित किसानों में मारामारी

9
0

फतेहाबाद( जितेंदर मोंगा)। फतेहाबाद जिला में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत वंचित किसानों में आवेदन जमा करवाने को लेकर मारामारी चल रही है। कारण ये है कि यहां हेल्प डेस्क एक है और पूरे जिले से किसान यहां आवेदन करने पहुंच रहे हैं जिससे हालात ये हैं कि किसानों को घंटो लाइन में लगकर आवेदन जमा करवाने पड़ रहे हैं।

अधिकारियों का कहना है कि पहले गांव-गांव जाकर फार्म भरे जा चुके हैं और गांवों में जो किसान फार्म नहीं भरवा सके अब वे वंचित किसान यहां स्पेशल हेल्प डेस्क पर आवेदन कर रहे हैं। कृषि विभाग में इस योजना के नोडल ऑफिसर अनिल वीर ने बताया कि गांव-गांव जाकर कुल 63 हजार 463 आवेदन फार्म विभाग की ओर से भरे गए थे। 25 फरवरी के बाद योजना के लिए आवेदन की तिथि 1 महीने और यानि 25 मार्च तक बढ़ा दी गई जिसके बाद उच्चाधिकारियों के निर्देश पर जिलास्तरीय स्पेशल हेल्प डेस्क बनाया गया है। इस हेल्प डेस्क पर अब योजना से वंचित रहे किसान अपने आवेदन फार्म जमा करवा रहे हैं और तक हेल्प डेस्क के जरिए करीब 3 हजार किसानों ने अपने आवेदन फर्मा जमा करवाए हैं।

बता दें कि केंद्र सरकार की इस प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 5 एकड़ तक जमीन वाले किसान को प्रतिवर्ष 6 हजार रुपये अर्थिक मदद सम्मान के रूप में दिए जा रहे हैं। इसके तहत आवेदन फार्म लिए जा रहे हैं और हाल ही में प्रधानमंत्री ने उत्तरप्रदेश से योजना का शुभारंभ किया था।