Home HARYANA राजयमंत्री डॉ बनवारी लाल ने बावल अनाज मंडी का किया निरिक्षण

राजयमंत्री डॉ बनवारी लाल ने बावल अनाज मंडी का किया निरिक्षण

10
0

रेवाड़ी, 15 अक्तूबर( राजेश शर्मा): हरियाणा के जनस्वास्थ्य अभियान्त्रिकी राज्यमंत्री डॉ बनवारी लाल ने सोमवार को बावल अनाज मंडी का अवलोकन किया तथा बाजरे की फसल खरीद का जायजा लिया। इस अवसर पर उनके साथ तहसीलदार मनीष कुमार, हफैड के डीएम नीरज त्यागी, मार्किट कमेटी के सचिव सत्यप्रकाश भी उपस्थित रहे। डॉ बनवारी लाल ने अधिकारियों को बाजरे का उठान कार्य साथ-साथ करवाना सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसानों को अनाज मण्डी में कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए।

राज्यमंत्री ने मंडी में आए हुए किसानों से बातचीत करते हुए खरीद के बारे में जानकारी ली। किसानों ने राज्यमंत्री को अनाज मंडी में आ रही टैकनिकल समस्या से अवगत करवाया जिस पर राज्यमंत्री ने अधिकारियों को मौके पर ही टैकनिकल समस्या को दूर करने के निर्देश दिये ताकि किसानों को बाजरा बेचने में कोई दिक्कत न आये। उन्होंने कहा कि अनाज मंडी में किसानों को कोई परेशानी नहीं आनी चाहिए। इसके लिए अधिकारी मौके पर रहकर समस्याओं का समाधान करें। डॉ बनवारी लाल ने अलग-अलग बाजरों की ढेरी पर जाकर किसानों से बात की तथा बाजरा की गुणवक्ता की जाँच के लिए डिजीटल मोस्चर मीटर से बाजरे की नमी की जाँच की।

अधिकारियों ने राजयमंत्री को बताया कि अभी तक बावल में किसी भी किसान का बाजरा गुणवत्ता के आधार पर रिजैक्ट नहीं किया गया है। किसानों द्वारा पोर्टल पर अपना विवरण दर्ज न करवाए जाने संबंधी सवाल के जवाब में राज्यमंत्री ने कहा कि उन्हीं किसानों की बाजरे की फसल की खरीद की जाएगी जिसका ”मेरी फसल मेरा ब्यौरा” पोर्टल पर विवरण दर्ज कराया हुआ है, जिन किसानों ने इस पोर्टल पर अपनी बाजरे की फसल का ब्यौरा दर्ज नहीं कराया उन किसानों का बाजरा सरकार द्वारा समर्थन मूल्य पर नहीं लिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि सरकार ने मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर विवरण दर्ज कराने का पूरा समय दिया था तथा कृषि विभाग व राजस्व विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों ने गांव-गांव में जाकर इसके लिए विवरण लिया था। मंडी निरिक्षण के बाद डॉ बनवारी लाल ने पत्रकारों से बातचीत की और कहा कि बावल क्षेत्र के मोहनपुर गांव से लापता हुई लडकी को खोजने में स्टेट क्राईम ब्यूरो असफल रही तो इसकी जांच सीबीआई को सौंपी जाएगी। उन्होंने कहा कि लडकी के लापता होने से वे दुखी है तथा पीडित परिवार के साथ उनकी पूरी सहानुभूति है। मंत्री ने कहा कि मैनें अपने स्तर पर मुख्यमंत्री व पुलिस महानिदेशक से इस संदर्भ में बात की है। उन्होंने कहा कि 16 अक्टूबर को मुख्यमंत्री मनोहर लाल का बधराना का कार्यक्रम सीएम की व्यस्तओं के कारण रद्द हो गया है।